आज मोदी को चुना जाएगा संसदीय दल का नेता, नई सरकार में अमित शाह हो सकते हैं शामिल

नई दिल्ली। 17 वीं लोकसभा के चुनाव में बड़े बहुमत के साथ जीत के बाद भाजपा नीत राजग ने नई सरकार की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए आज शाम 5 बजे राजग सांसदों की बैठक में मोदी को औपचारिक रूप से दोबारा नेता चुना जाएगा। शपथ 30 मई को होने की संभावना है।
इससे पहले शुक्रवार शाम पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना व मंत्रिपरिषद का इस्तीफा सौंप दिया। कोविंद ने उसे स्वीकार करते हुए नई सरकार बनने तक उन्हें व मंत्रिपरिषद पद पर बने रहने का अनुरोध किया।
कई नए चेहरे होंगे शामिल
542 सीटों के लिए हुए चुनाव में भाजपा 303 सीटें जीत चुकी है। 68 वर्षीय मोदी दशक के सबसे लोकप्रिय नेता बनकर उभरे हैं। भारी-भरकम जीत से भाजपा में उत्साह का माहौल है। अब नई सरकार के गठन को लेकर मशवरा शुरू हो गया है। अमित शाह समेत कई नए चेहरों को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है वहीं कुछ के विभाग भी बदले जा सकते हैं।
लोकसभा भंग करने की सिफारिश
शुक्रवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई। इसमें मौजूदा 16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश की गई। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जल्द ही लोस भंग करने की अधिसूचना जारी करेंगे, वैसे उसका कार्यकाल 3 जून तक है। उसके पहले 17 वीं लोस का गठन करना होगा। यह प्रक्रिया तीनों चुनाव आयुक्तों द्वारा अगले कुछ दिनों में राष्ट्रपति को नवनिर्वाचित सांसदों की सूची सौंपने के साथ ही शुरू हो जाएगी।
जेटली इलाज को विदेश जाएंगे, मंत्री नहीं बनेंगे!
माना जा रहा है कि अरुण जेटली इलाज के लिए अमेरिका या विदेश जाएंगे और वह नई सरकार में मंत्री नहीं बनेंगे। यदि स्वास्थ्य कारणों से जेटली वित्त मंत्रालय का प्रभार नहीं संभालते हैं तो ऐसे में मौजूदा रेल मंत्री पीयूष गोयल पहली पसंद होंगे। उन्होंने प्रभारी वित्त मंत्री के तौर पर फरवरी में अंतरिम बजट भी पेश किया था। 66 साल के जेटली बहुत कमजोर हो गए हैं। उन्हें कुछ गले में भी परेशानी हो गई है, इसलिए वह लंबे समय तक बोल नहीं सकते हैं।
नए सूर्योदय का इंतजार”इस सरकार के कार्यकाल का सूर्यास्त हो रहा है लेकिन इसके काम की रोशनी से करोड़ों लोगों की जिंदगी जगमगाती रहेगी। नए सूर्योदय का इंतजार है। नया कार्यकाल शुरू होगा।”-नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री (राष्ट्रपति को इस्तीफा सौंपने के बाद ट्वीट)
लोकसभा चुनाव में दलीय स्थिति
कुल सीटें : 542
दल सीटें
भाजपा 303
कांग्रेस 52
द्रमुक 23
वाईएसआर 22
तृणमूल 22
शिवसेना 18
जदयू 16
बीजद 11
बसपा 10
टीआरएस 09
लोजपा 06
सपा 05
राकांपा 05
निर्दलीय 04
तेदेपा 03
मुस्लिम लीग 03
माकपा 03
नेशनल कांफ्रेंस 03
अकाली दल 02
एआईएमआईएम 01
अपना दल (एस) 02
भाकपा 02
आप 01
आजसू 01
जेएमएम 01
केरला कांग्रेस 01
मिजो नेशनल फ्रंट 01
अन्नाद्रमुक 01
एआईयूडीएफ 01
जेडीएस 01
नगा पीपुल्स फ्रंट 01
एनडीपीपी 01
आरएलएसएपी 01
वीसीके पार्टी 01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *