मध्‍यप्रदेश में फिर तमतमाया सूरज, दो दिन बाद होगा यह हाल

भोपाल। इस सीजन में मई माह में अभी तक अपेक्षाकृत गर्मी नहीं पड़ी थी। लेकिन मंगलवार को सूरज एक फिर तमतमाया और पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ी। इसी क्रम में खरगोन,खंडवा,होशंगाबाद,खजुराहो और दमोह में लू चली। भोपाल में मंगलवार का अधिकतम तापमान 44 डिग्रीसे. रिकार्ड हुआ,जो सामान्य से 3 डिग्रीसे. अधिक रहा। साथ ही इस सीजन का सबसे अधिक तापमान भी रहा।
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मंगलवार को 26 स्थानों पर तापमान 43 से 46 डिग्रीसे.तक दर्ज हुआ। इसके तहत खरगोन में 46, गौगांव, दमोह, खजुराहो, होशंगाबाद में 45, सीधी, मंडला, उमरिया, भोपाल, रायसेन, शाजापुर, राजगढ़, जबलपुर, रीवा में 44, ग्वालियर, बैतूल, टीकमगढ़, गुना, उज्जैन, रतलाम, सागर, सतना, खंडवा, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और धार में 43 डिग्रीसे. तापमान दर्ज किया गया।
वरिष्ठ मौसम विज्ञानी उदय सरवटे ने बताया कि मई मध्य के बाद सूर्य की किरणें पृथ्वी पर लंबवत पड़ती हैं। इस वजह से सूर्य की किरणें सीधी धरती पर पड़ती हैं। इस बार मई माह में वातावरण में नमी के कारण कई स्थानों पर गरज-चमक की स्थिति बनने और बादलों के कारण अभी तक दिन के अधिकतम तापमान में अपेक्षाकृत बढ़ोतरी नहीं हो सकी थी।
सरवटे के मुताबिक 2 दिन बाद मौसम के मिजाज में फिर बदलाव आने की संभावना है। इसके तहत प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में गरज-चमक की स्थिति बन सकती है। इससे दिन के तापमान में गिरावट होने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *