आज से श्रद्धालुओं के लिए खुलेगा अक्षरधाम मंदिर, बदली टाइमिंग के साथ इन शर्तों पर मिलेगी एंट्री

नई दिल्‍ली. विश्‍व प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर के द्वार मंगलवार से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए 24 मार्च को देशव्‍यापी लॉकडाउन की घोषणा की गई थी. इसके बाद से अक्षरधाम मंदिर बंद था. तकरीबन साढ़े छह महीने के बाद मंदिर के द्वार श्रद्धालुओं के लिए खोलने का फैसला किया गया है. हालांकि, मंदिर में प्रवेश करने से पहले लोगों को कुछ शर्तों का पालन करना होगा अन्‍यथा उन्‍हें एंट्री नहीं दी जाएगी.

मंदिर में प्रवेश के लिए माननी होगी यह शर्त
अक्षरधाम मंदिर के द्वार आम श्रद्धालुओं के लिए मंगलवार से खोले जा रहे हैं, लेकिन इसके लिए कुछ नए शर्त रखे गए हैं. अब वही लोग मंदिर में जा सकेंगे जिन्‍होंने मास्‍क पहन रखी होगी. मास्‍क पहनना अनिवार्य किया गया है. इसके साथ ही अपने साथ सैनिटाइजर भी रखना होगा. नए प्रावधानों के तहत श्रद्धालुओं को सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का भी सख्‍ती से पालन करना होगा. इसके अलावा एंट्री गेट पर थर्मल स्‍कैनिंग भी की जाएगी. कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ये सभी सुरक्षा उपाय अपनाए जाएंगे, ताकि सभी लोग संक्रमण से सुरक्षित रह सकें.

बदली गई है टाइमिंग
कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों के साथ ही अक्षरधाम मंदिर में प्रवेश की टाइमिंग भी बदली गई है. जानकारी के मुताबिक, श्रद्धालु शाम को 5:00 से 6:30 के बीच ही मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे. साढ़े छह बजे के बाद मंदिर परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. इसके अलावा देर शाम 8:15 बजे तक मंदिर को बंद कर दिया जाएगा. इसका मतलब यह हुआ कि निर्धारित समय में ही दर्शन कर बाहर निकलना होगा. हालांकि, झांकी, प्रदर्शनी और अभिषेक मंडप को फिलहाल बंद ही रखा जाएगा. श्रद्धालुओं के बीच लोकप्रिय वॉटर शो को सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ मंगलवार से ही शुरू किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *