जीआरपी ने पकड़ी 1 करोड़ से ज्यादा की राशि, उपचुनाव से पहले हवाला कारोबार का शक

जबलपुर. जबलपुर में शासकीय रेलवे पुलिस ने करोड़ों रुपए की नगद राशि के साथ एक शख्स को गिरफ्तार किया है. शक है कि ये हवाला कारोबार की रकम है. युवक से चांदी के गहने भी बरामद किए गए. इनका कोई हिसाब युवक नहीं दे पाया.

काले बैग ने उगले नोट
जबलपुर जीआरपी को मुखबिर से सूचना मिली कि जबलपुर के मुख्य रेलवे स्टेशन से पाटलिपुत्र एक्सप्रेस में एक शख्स मुंबई जाने के लिए सवार हुआ है.उसके पास नगदी रकम है.पुलिस ने जब संदेह के आधार पर एक युवक को हिरासत में लिया और उसके बैग की तलाशी ली तो पुलिस भी सन्न रह गयी. युवक के पास जो ट्रॉली बैग मिले थे उसमें पांच-पांच सौ के नोट के बंडल भरे थे. इसके साथ ही उससे चांदी के जेवरात भी बरामद हुए. पुलिस ने जब नोटों के बंडल गिनना शुरू किया तो यह गिनती एक करोड़ 27 लाख रुपए पर जाकर रुकी. इसके साथ ही बरामद चांदी का वजन भी 6 किलो है जिसकी कीमत तकरीबन 30 लाख आंकी जा रही है.

रुपया और ज़ेवर का हिसाब नहीं
गिरफ्त में आए आरोपी का नाम थानाराम है जो राजस्थान के जिला पाली का रहने वाला है. आरोपी ने प्रारंभिक पूछताछ में बताया है कि वह यह रकम जबलपुर से कनेक्ट कलेक्ट करके मुंबई ले जा रहा था. लेकिन आरोपी के पास रुपए से संबंधित ना तो कोई दस्तावेज थे और ना ही चांदी से संबंधित कोई कागजात. ऐसे में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर रकम और चांदी के जेवरात जब्त कर लिए हैं.
इनकम टैक्स ने शुरू की जांच
जीआरपी ने इनकम टैक्स विभाग को भी सूचना दे दी है,जो अब इस पूरे मामले की छानबीन कर रही है. जीआरपी एसपी ने बताया कि पिछले कुछ महीनों से लगातार बड़ी रकम के साथ लोग एक शहर से दूसरे शहर जा रहे हैं. अब तक की कार्रवाई में तकरीबन तीन करोड़ रुपए की राशि जब्त की गई है. जिसका अब तक कोई दावेदार नहीं आया है. इस पूरी घटना को हवाला के धंधे से भी जोड़कर देखा जा रहा है. खास बात ये भी है कि जब जब प्रदेश मे चुनाव होते हैं,सरगर्मी तब हवाला कारोबार से जुड़े ऐसे मामले सामने आने लगते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *