कोरोना काल में सर्दियों को लेकर न लें टेंशन, यूं उठाएं भरपूर लुत्फ़

क्या आप आने वाले सर्दी के मौसम में कोरोना महामारी को लेकर परेशान हैं. इस वैश्विक महामारी ने लोगों की परेशानियों को काफी हद तक बढ़ा दिया है. सर्दियों में कद्दू के मसाले, लड्डू और चंकी स्वेटर का आनन्द लेना चाहते हैं, तो खुद को अकेला मत समझिए. कोरोना वायरस के समय सर्दियों से पहले इन सबका प्रबंधन करने के लिए कुछ टिप्स यहां बताए जा रहे हैं.

पहले से ही योजना बनाएं
जब आप किसी चिंता में होते हैं, तो किसी समस्या के लिए बहुत कम हल आपको नजर आते हैं. दूसरी तरफ चिंतामुक्त होने पर उसी समस्या के लिए आपको अनगिनत हल दिखाई देने लगते हैं. विशेषज्ञ भी बताते हैं कि ठन्डे महीनों को आप कैसे मैनेज करेंगे, इसके बारे में पहले से ही सोच लेना चाहिए. इस दौरान आप घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो फ्रेंड्स को पहले से अप्रोच करके उन्हें योजना के अनुसार तैयार रहने को कहें.

उन आदतों को पहचानें जिनसे आपको मदद मिलती हो
पिछले कुछ महीने घर बैठने के दौरान आपको जिन रूटीन से मदद मिले, उन्हें याद करें. उन सभी छोटी चीजों को पहचानें जिनसे आप साधारण तरीके से रहने के आदी हों. उन सभी बातों को आप लिखकर रख लें और चिंताग्रस्त समय में आप इनका अभ्यास कर सकते हैं.

वर्तमान समय का आनन्द उठाएं
योजना बनाना अच्छी बात है लेकिन उन सर्दियों में उन चीजों पर फोकस नहीं करें, जिनसे आपको लो महसूस हो. खुद पर ही ज्यादा फोकस करने का प्रयास करें. आपके विचार कैसे हैं, उनको लेकर विश्लेषण करें कि ये संतुलित हैं या नहीं. अगर ज्यादा समय भविष्य के बारे में सोचेंगे तो आप वर्तमान का आनन्द नहीं उठा पाएंगे.

चिंताओं के बारे में दोस्तों से बात करें
अपनी परेशानियों या नर्वसनेस को फ्रेंड्स या करीबी लोगों से शेयर करना सबसे जरूरी चीज है. अगर चिंताओं को नहीं बता पाते हैं, तो उन चीजों को नहीं करें जिनसे आपको अकेलापन लगता हो. आपसे जो लोग प्यार करते हैं, उनके साथ मिलकर चिंताओं का हल निकाला जा सकता है.

प्रोफेशनल सपोर्ट लें
सर्दियों के मौसम में आपकी नींद भी प्रभावित हो सकती है. ऐसे में मानसिक रूप से तनाव सम्बंधित समस्या को लेकर प्रोफेशनल मदद ले सकते हैं. चिकित्सक से बात करके आप साधारण स्थिति में आ सकते हैं. इसके अलावा आप नींद के लिए कुछ अच्छे टिप्स अपना सकते हैं और सोते समय अपने विचारों पर नियंत्रण रखें ताकि नींद जल्दी आए.


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