मध्यप्रदेश में 4 अगस्त से अच्छी बारिश के आसार, बंगाल की खाड़ी में बन रहा है कम दबाव का क्षेत्र

भोपाल। मध्य प्रदेश में बारिश का इंतजार अब भी हो रहा है, सावन बीतने को है। तस्वीर पिछले साल की है, जब इस समय जमकर बारिश हो रही थी। राजधानी में सुबह बादल छाए, लेकिन बाद में तेज धूप हो गई, जिससे उमस और गर्मी से लोग परेशान रहे।
बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के चलते मध्यप्रदेश में अगस्त के पहले सप्ताह में अच्छी बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक उदय सरवटे ने शुक्रवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है, जिसका असर प्रदेश में 2 अगस्त से दिखने लगेगा। उन्होंने बताया कि 4 से 10 अगस्त के बीच पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को सुबह हल्के बादल छाए रहे, लेकिन दोपहर होते-होते ही गुरुवार की तरह आज भी तेज धूप रही, जिसके चलते गर्मी और उमस ने परेशान किया। इस बीच अगले 24 घंटों के दौरान शाजापुर, उज्जैन और मलाजखंड में हल्की बारिश, होशंगाबाद, इंदौर व उज्जैन संभाग में कुछ स्थानों पर तथा रीवा सागर शहडोल चंबल ग्वालियर संभागों में कही कही हल्की बारिश के आसार हैं। वहीं, विदिशा छिंदवाड़ा सहित आधा दर्जन स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के लगभग एक दर्जन अधिक स्थानों पर हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है। प्रदेश में जुलाई के महीने में बहुत कम बारिश हुई, जिसके चलते किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं। हालांकि अगस्त में अच्छी बारिश की संभावना के चलते किसानों को राहत मिलने के आसार हैं। विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान मौसम में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं जताई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *