आ रहा मारुति सुजूकी एस-क्रॉस का पेट्रोल मॉडल, जानें इसके बारे में सबकुछ

नई दिल्ली। Maruti Suzuki S-Cross का पेट्रोल मॉडल इस साल देश में लॉन्च होने वाली बहुप्रतीक्षित कारों में से है। एस-क्रॉस के पेट्रोल मॉडल को फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। पहले यह क्रॉसओवर एसयूवी सिर्फ डीजल इंजन में आती थी, जबकि अब यह सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। हाल में कंपनी ने BS6 Maruti S-Cross (2020 Maruti Suzuki S-Cross Petrol) की बुकिंग शुरू की है और जल्द इसे लॉन्च कर दिया जाएगा। आइए आपको इसके बारे में सबकुछ बताते हैं।
बुकिंग और लॉन्चिंग
सबसे पहले मारुति एस-क्रॉस पेट्रोल मॉडल की बुकिंग और लॉन्चिंग डेट के बारे में बात करते हैं। एस-क्रॉस पेट्रोल को मारुति की Nexa डीलरशिप या Nexa वेबसाइट से 11 हजार रुपये में बुक किया जा सकता है। यह कार 5 अगस्त को लॉन्च होगी।
पेट्रोल इंजन
अपडेटेड एस-क्रॉस में बीएस6 कम्प्लायंट 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा। यही इंजन मारुति की पॉप्युलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेजा में भी दिया गया है। यह इंजन 103bhp की पावर और 138Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन होंगे। ऑटोमैटिक वर्जन में इस इंजन के साथ सुजुकी का माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी मिलेगा। बीएस4 वर्जन में एस-क्रॉस में 1.3-लीटर डीजल इंजन मिलता था, जिसे इस पेट्रोल इंजन से रिप्लेस कर दिया गया है।
वेरियंट और कलर ऑप्शन
बीएस6 मारुति एस-क्रॉस 4 वेरियंट लेवल में आएगी, जिनमें Sigma, Delta, Zeta और Alpha शामिल हैं। इनमें Sigma वेरियंट में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन नहीं होगा, जबकि बाकी तीनों वेरियंट में ऑटोमैटिक का विकल्प मिलेगा। कलर ऑप्शन की बात करें, तो पहले की तरह कार 5 कलर ऑप्शन में आएगी। इनमें नेक्सा ब्लू, पर्ल आर्कटिक वाइट, प्रीमियम सिल्वर, ग्रेनाइट ग्रे और कैफीन ब्राउन शामिल हैं।
लुक में बदलाव नहीं, कैबिन में अपडेट
अपडेटेड एस-क्रॉस का लुक पहले की तरह ही रहेगा। इसकी डिजाइन या इसके डायमेंशन्स में कोई बदलाव नहीं होगा। हालांकि, कैबिन में अपडेटेड टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के रूप में एक जरूरी बदलाव देखने को मिलेगा। एस-क्रॉस पेट्रोल में मारुति की अन्य नई कारों की तरह नया और बेहतर स्मार्टप्ले स्टूडियो इन्फोटेनमेंट सिस्टम होगा।
फीचर लिस्ट में क्या खास?
अपडेटेड मारुति एस-क्रॉस के टॉप वेरियंट में पहले की तरह कई शानदार फीचर्स मिलेंगे। इनमें एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प, एलईडी डीआरएल, एलईडी टेललैम्प, ऑटो हेडलैम्प लेवलिंग और ऑटोमैटिक हेडलैम्प, सिल्वर रूफ रेल्स, रेन सेंसिंग वाइपर्स, लेदर सीट अपहोस्ट्री, लेदर डोर आर्मरेस्ट, लेदर स्टीयरिंग वील और ऑटो डिमिंग इनसाइड रियर व्यू मिरर शामिल हैं। सेफ्टी के लिए मारुति की इस क्रॉसओवर एसयूवी में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, Isofix चाइल्ड सीट माउंट्स, EBD के साथ ABS, Nexa सेफ्टी शील्ड और स्पीड सेंसिंग डोर लॉक जैसे फीचर स्टैंडर्ड होंगे।
कितनी हो सकती है कीमत?
एस-क्रॉस पेट्रोल की कीमत पहले आने वाले एस-क्रॉस डीजल मॉडल से कम रहने की उम्मीद है। एस-क्रॉस डीजल के दाम 8.81 लाख से 11.44 लाख रुपये के बीच थे। पेट्रोल इंजन के साथ आने वाली एस-क्रॉस की कीमत 8.5-11.5 लाख रुपये के बीच रखी जा सकता है। मारुति की इस क्रॉसओवर एसयूवी का मार्केट में मुकाबला किआ सेल्टॉस, ह्यूंदै क्रेटा और निसान किक्स जैसी गाड़ियों से होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *