कर्ज माफी का प्रमाण हमें मोदी, शिवराज नहीं 22 लाख किसान देंगे जिनका कर्ज माफ हो चुका है

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा है कि 15 साल शिवराज का झूठ और 5 साल में मोदी का झूठ प्रमाणित हो चुका है। उन्होंने कहा कि दोनों शख्स कह रहे हैं कि किसानों का कर्जा माफ नहीं हुआ। मैं इसका एक ही जवाब देना चाहता हूँ कि मुझे इसके लिए इन झूठ बोलने वाले, धोखा देने वालों का प्रमाण पत्र नहीं चाहिए। कर्जा माफ हुआ है इसका प्रमाण पत्र मुझे इस प्रदेश के 22 लाख किसान देंगे जिनका आचार संहिता लगने के पहले कर्ज माफ हो चुका है और आचार संहिता हटने के बाद शेष किसान हमें इसका श्रेय देंगे। श्री कमल नाथ आज विंध्य क्षेत्र में रीवा, सतना लोकसभा क्षेत्र में चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मोदी जी और शिवराज जी को मैं बताना चाहता हूँ कि कांग्रेस सरकार सिर्फ डिफाल्टर किसानों का ही नहीं बल्कि जिन किसानों के चालू खाते है उनका भी दो लाख तक का कर्ज माफ कर रही है। उन्होंने कहा कि जैसे ही लोकसभा का चुनाव खत्म होता है आचार संहिता हटते ही हम मध्यप्रदेश के हर किसान का कर्जा माफ करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 75 दिन में बिजली का बिल आधा किया, 100 यूनिट बिजली 100 रुपये में दे रहे है। पेंशन 300 रुपये से 600 रुपये की और उसे अब 1000 रुपये भी करेंगे। गरीब कन्याओं के विवाह के लिए राशि बढ़ाकर 51 हजार रुपये की। इतने सालों से माँग थी पिछड़े वर्ग की हमने 27 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की। ये हमारा 75 दिनों का हिसाब है। मैं तो शिवराज सिंह से 15 सालों और मोदी जी से 5 साल का हिसाब माँगता हूँ।
श्री नाथ ने कहा कि बड़ी चुनौती हमारे नौजवानों के भविष्य की है आज के नौजवान की अपनी सोच है। हमारे बुर्जुगों की दुनिया कुछ और थी हमारे आज के नौजवान की दुनिया कुछ और है। आज नौजवान में तड़फ है कोई ठेके की नहीं है कोई कमीशन की नहीं है बल्कि हर नौजवान व्यवसाय का मौका और हाथ को काम चाहता है।
श्री कमल नाथ ने कहा कि सतना में जो सीमेंट फेक्ट्री है सबसे पहले मैंने उनके मालिकों को बुलाकर चर्चा की कि कैसे इस फैक्ट्री का विस्तार हो सकता है। सतना के नौजवानों को रोजगार के मौके कैसे बन सकते है। हमें नए दृष्टिकोण से निवेश की नई नीति बनानी है। हमने फैसला किया जहाँ भी उद्योग खुलेंगे वहाँ स्थानीय लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। यह हमारी नीति है। श्री नाथ ने कहा कि मैं मोदी जी से पूछना चाहता हूँ आपने इतने नारे दिए थे डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्किल इंडिया, मेक इन इंडिया, दो करोड़ नौजवानों को हर साल रोजगार मिलेगा। बताइए कैंसे हमारे नौजवानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया। मोदी जी इनके बारे में आज बात नहीं करते। मोदी जी क्या-क्या वादे करते थे गंगा साफ करेंगे, गंगा तो साफ हुई नहीं बैंक साफ हो गए। जिनकी नियत साफ नहीं है वो क्या गंगा साफ करेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शिवराज सिंह तो मोदी जी के गुरु निकले कहा मैं नर्मदा साफ करूँगा। 600 करोड़ रुपये का वृक्षारोपण किया मैं गया देखने एक करोड़ का भी वृक्षारोपण नहीं हुआ। 600 करोड़ का घोटाला हो गया। मोदी जी ने हमारे देश और मध्यप्रदेश की जनता को ठगा है। मोदी आज कहते देश मेरे हाथों सुरक्षित है। 5 साल पहले क्या देश असुरक्षित था। आज किस मुँह से कहते है देश असुरक्षित है। संसद पर आतंकी हमला हुआ, जब कारगिल हमला हुआ ,किसकी सरकार थी भारतीय जनता पार्टी की सरकार थी। अभी पुलवामा हमला हुआ और आज देश की रक्षा सुरक्षा की बात कर रहे है। हमें राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ा रहे है। इस मौके पर समाजवादी पार्टी के श्री राम निवास उरमलिया ने कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *