30 लाख स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, 15 जुलाई को आएगा 10 वीं, 12 वीं का रिजल्ट

नई दिल्ली. तमाम राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी किए जा रहे हैं. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के 10 वीं, 12 वीं के रिजल्ट का लाखों स्टूडेंट्स को इंतजार है. पिछले दिनों 10वीं-12वीं के रिजल्ट को लेकर एक नोटिस वायरल हुआ था, जिसे सीबीएसई ने खारिज कर दिया था. सीबीएसई किसी भी दिन रिजल्ट जारी कर सकता है लेकिन जब तक बोर्ड की ओर से कोई घोषणा नहीं होती तब तक ये कहना मुश्किल है कब रिजल्ट आएगा. सही जानकारी पाने के लिए बेहतर है कि सीबीएसई की वेबसाइट को विज़िट करते रहें. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पहले सुप्रीम कोर्ट को बताया था, कक्षा 10 और 12 का परिणाम 15 जुलाई तक जारी करेगा. नई तारीख अभी तय नहीं की गई है. इस मुताबिक रिजल्ट 15 को ही जारी होने की उम्मीद है.

ऑनलाइन मार्कशीट

सीबीएसई 10वीं-12वीं में 30 लाख स्टूडेंट्स उपस्थित हुए थे. परिणाम की अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट- cbse.nic.in पर उपलब्ध होगी. एक बार परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र अपनी डिजिटल मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. CBSE डिजीलॉकर और UMANG ऐप सहित विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्मों पर मार्कशीट प्रदान करेगा.

पेंडिंग पेपर्स
बोर्ड कक्षा 10 की पेंडिग परीक्षा आयोजित नहीं करेगा. 12वीं के छात्रों को नंबर बढ़ाने का मौका दिए जाने के तौर पर पेंडिंग पेपर्स में बैठने की इजाजत दी जाएगी. हालांकि पेंडिंग पेपर्स हालात बेहतर होने के बाद ही आयोजित किए जाएंगे.

इन वेबसाइट्स पर देख सकेंगे रिजल्ट
लगभग 18 लाख छात्र कक्षा 10 और 12 लाख कक्षा 12 के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑनलाइन cbseresults.nic.in, cbse.nic.in और results.nic.in पर देख सकेंगे.

रिजल्ट जारी होने के बाद कैसे लें मार्कशीट-
सीबीएसई 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स को तमाम डॉक्यूमेंट्स जैसे- Marksheets, Migration Certificate और Pass Certificate अपने स्वयं के शैक्षणिक भंडार परिनाम मंजुशा (Parinam Manjusha) के जरिए देगा. परिनाम मंजूषा digilocker.gov.in पर DigiLocker के साथ एकीकृत (integrated) है. DigiLocker अकाउंट क्रेडेंशियल छात्रों को CBSE के साथ रजिस्टर्ड उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजा गया है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *