एक प्रज्ञा भाजपा से तो दूसरी ने निर्दलीय भरा नामांकन

भोपाल। राजधानी में पहली बार रिकार्ड तोड़ 39 लोगों ने भोपाल लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए रुचि दिखाई है। नामांकन के अंतिम दिन करीब 23 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है। खास बात तो यह है कि इस बार भाजपा प्रत्याशी प्रज्ञा ठाकुर के नाम से दो उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। एक साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर तो दूसरी प्रज्ञा ठाकुर जो निर्दलीय चुनाव मैदान में आई है। अगर यही स्थिति रही तो इस बार चुनाव कराने के लिए तीन बैलेड यूनिट लगेंगे। जबकि अब तक अधिकारियों को सिर्फ एक बैलेड यूनिट से चुनाव कराने के लिए ट्रेनिंग दी गई है। ऐसे में 18 दिन बाद होने वाले लोकसभा चुनाव में परेशानियां खड़ी हो सकती है। हालांकि उम्मीदवारों के नामांकन फार्म की स्क्रूटनी बुधवार को सुबह 11 बजे से होगी।
इस दौरान विरोधी उम्मीदवार अपनी आपत्ति भी पेश कर सकता है। इसके बाद 26 अप्रैल तक दोपहर 3 बजे तक नाम वापसी का समय रहेगा। इसके बाद जो उम्मीदवार मैदान में रह जाएंगे, उन्हें चुनाव चिन्ह बांटे जाएंगे। इधर प्रज्ञा ठाकुर सहित 19 निर्दलीय उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। बता दें कि 2014 में 28 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था।
बनाना चाहते है वर्ल्ड रिकार्ड, इसलिए लड़ते हैं चुनाव
भोपाल लोकसभा सीट में कुछ उम्मीदवार तो ऐसे है जिन्हें 100 वोट भी मिलना मुश्किल है लेकिन वे पिछले कई सालों से चुनाव लड़ते आ रहे है। इसमें से अब्दुल ताहिर अंसारी का नाम भी शामिल है। उन्होंने बताया कि वे एक वर्ल्ड रिकार्ड बनाना चाहते है सबसे ज्यादा चुनाव लड़ने का इसलिए हर बार चुनाव लड़ते है। इसी तरह 7 उम्मीदवार ऐसे है जिन्होंने लगातार पिछले तीन चुनाव लड़े है चाहे वह पार्षद का चुनाव हो, विधायक का या फिर सांसद का।
निर्दलीय उम्मीदवारों की संख्या के आधार

  • दिग्विजय सिंह (कांग्रेस)
  • प्रज्ञा सिंह ठाकुर (भाजपा)
  • आलोक संजर (भाजपा)
  • प्रज्ञा ठाकुर (निर्दलीय)
  • माधौ सिंह अहिरवार (बसपा)
  • जेसी बर्रई (सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट)
  • अब्दुल ताहिर अंसारी बब्लू (निर्दलीय व स्वर्णिम भारत इन्क्लाब पार्टी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *