सीबीएसई एग्जाम पर सबसे बड़ी खबर, टल सकती हैं 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

नई दिल्ली. सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं देने की तैयारियों में जुटे छात्रों के लिए अहम खबर सामने आ रही है. इसके तहत केंद्रीय शिक्षा माध्यमिक बोर्ड यानी सीबीएसई की जुलाई में प्रस्तावित परीक्षाएं एक बार फिर से स्थगित हो सकती हैं. दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, देश में कोरोना वायरस के चलते लगातार बिगड़ रहे हालात के बीच परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया जा सकता है. बता दें कि लॉकडाउन के चलते सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थीं. जिन्हें बाद में 1 जुलाई से 15 जुलाई तक कराने का फैसला किया गया. अब मी​डिया रिपोर्ट की मानें तो एक बार फिर से इन परीक्षाओं को टाला जा सकता है.
जल्द ही हो सकता है ऐलान
मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई चेयरमैन मनोज आहूजा, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के चेयरमैन विनीत जोशी और स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी डिपार्टमेंट की सचिव अनिता करवाल के साथ अहम बैठक की. रिपोर्ट के अनुसार, सीबीएसई चेयरमैन के साथ निशंक ने लंबी बातचीत की और अन्य विकल्पों को लेकर भी मंथन किया. सूत्रों के अनुसार, एक-दो दिन में ही परीक्षाओं को लेकर कोई फैसला लिया जा सकता है.
रद्द होने की स्थिति में ये विकल्प

  • जिन विषयों की परीक्षाएं होनी हैं, उनमें छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर औसत अंक देकर प्रमोट किया जा सकता है.
  • साथ ही संबंधित विषयों में अंक सुधार के लिए बाद में परीक्षा देने का विकल्प भी दिया जा सकता है.

29 मूल विषयों की होनी है परीक्षा
सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं को लॉकडाउन के चलते स्थगित कर दिया गया था. हालांकि बाद में ये फैसला किया गया कि 29 मूल विषयों की परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित कराई जाएगी. इसके लिए डेटशीट भी जारी कर दी गई. इसके तहत दसवीं की परीक्षा केवल उत्तर—पूर्वी दिल्ली के इलाकों में होगी, जहां हिंसा के चलते परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकी थीं. वहीं 12वीं की परीक्षाएं देशभर में आयोजित होंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *