कोरोना : मौत की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंचा भारत, लॉकडाउन-5 के लिए हो जाएं रेडी !

नई दिल्ली. देश में लॉकडाउन को खोलने की कोशिशों के बीच कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या में हर दिन तेजी से इजाफा हो रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के रिकॉर्ड 9986 मामले आए और अब तक सबसे ज्यादा 357 जानें गईं। इसी के साथ अब भारत में संक्रमितों की संख्या 2 लाख 86 हजार 579 तक पहुंच गई। साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 8102 हो गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने चौथा स्थान ले लिया है। कोरोना से मौतों के मामले में कनाडा (8038) से आगे निकल गया है। इस कहर के चलते देश में ढील दी गई है। भारत में भी 1 जून से लॉकडाउन के पांचवें चरण के बीच अनलॉकिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस बीच एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि भारत उन 15 देशों में से है जहां लॉकडाउन में दी जा रही ढील के चलते कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ सकता है और इससे दोबारा लॉकडाउन लगाने जैसी स्थिति पैदा हो सकती है।
15 देशों में सेकेंड वेव की आशंका

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘हमारे विजुअल टूल ने जो रिजल्ट दिये हैं, उसके मुताबित 17 देश ऐसे हैं, जहां अर्थव्यवस्था को दोबारा शुरू करना सही है वहीं इन देशों में कोरोना के दूसरे चरण यानी सेकेंड वेव के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं। वहीं रिपोर्ट के अनुसार यह भी बताया गया है कि 13 देशों में कोरोना के दोबारा लौटने के संकेत है। वहीं 15 देश ऐसे हैं, जहां सेकेंड वेव आने की पूरी आशंका है।’

लॉकडाउन में ढील से दो परिस्थतियां

रिसर्च में आगे बताया गया है कि दो परिस्थतियां बन सकती है लॉकडाउन में ढील देने से। पहली स्थिति को अच्छा बताया गया है । वहीं दूसरी परिस्थतियों को बुरा बताया गया है।

वहीं इस बीच जानकारी है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। माना जा रहा है कि दिल्ली में बिगड़ते हालात को देखते हुए यहां फिर लॉकडाउन लगाया जा सकता है। पर इस बात की कोई पुष्टि नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *