भगोड़े नीरव मोदी के खजाने में क्या-क्या, जो हो सकता है जब्त

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक में 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक का घोटाला करने वाले भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी को कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने आदेश दिया है कि नीरव मोदी की सभी संपत्तियों को जब्त किया जाए। ये आदेश पीएमएलए कोर्ट ने दिया है, जहां पर नीरव मोदी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मुकदमा चल रहा था। कोर्ट के इस आदेश के बाद अब नीरव मोदी की करीब 1400 करोड़ रुपए की संपत्तियों पर भारत सरकार का हक होगा। अब बहुत से लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि आखिर नीरव मोदी का खजाना कितना बड़ा है और उसमें क्या-क्या है। आइए जानते हैं।

समुद्र महल के फ्लैट्स

NBT

मुंबई के वर्ली में गगन चुंबी इमारतों वाला समुद्र के सामने (सी फेसिंग) समुद्र महल अक्सर ही खबरों में रहता है। इसमें नीरव मोदी और उसकी पत्नी एमी मोदी के नाम पर कई फ्लैट हैं। मीडिया में पिछले दिनों आई खबरों की मुताबिक उनकी कीमत करीब 900 करोड़ रुपए बताई जा रही थी।

कोहिनूर सिटी के फ्लैट्स

NBT

मुंबई के कुर्ला वेस्ट में कोहिनूर सिटी में ग्राउंड फ्लोर, तीसरा फ्लोर और चौथा फ्लोर नीरव मोदी का है, जिसकी कीमत 90 करोड़ रुपए है। बताया जा रहा है कि इसे भी जब्त किया जा सकता है। बता दें कि इन प्रॉपर्टीज पर करीब 9 करोड़ रुपए का प्रॉपर्टी टैक्स बकाया है।

पेनिंसुला बिजनेस पार्क की प्रॉपर्टी

NBT

नीरव मोदी की पेनिंसुला बिजनेस पार्क में एक कमर्शियल प्रॉपर्टी है, उसे भी सरकार जब्त कर सकती है, ताकि पीएनबी बैंक के घोटाले की रकम को रिकवर किया जा सके। इस प्रॉपर्टी की कीमत करीब 79 करोड़ रुपए है।

करजात की जमीन, बिल्डिंग, मशीनरी

NBT

नीरव मोदी से घोटाले की रकम रिकवर करने के लिए उसकी करजात की करीब 53 एकड़ जमी, बिल्डिंग और मशीनरी सब कुछ जब्त किया जा सकता है। इसकी कीमत करीब 70 करोड़ रुपए आंकी जा रही है। इतना ही नहीं, करजात में नीरवल मोदी के नाम पर करीब 135 एकड़ जमीन और है, जिसकी कीमत लगभग 52 करोड़ रुपए है। इसे भी जब्त किया जा सकता है।

मफतलाल सेंटर का छठा फ्लोर

NBT

नीरव मोदी के पास मफतलाल सेंटर का छठा फ्लोर भी है, जिसे भी कोर्ट के आदेश पर जब्त किए जाने की संभावना है। बताया जा रहा है कि इसकी कीमत करीब 55 करोड़ रुपए है। बता दें कि इससे पहले कोर्ट के आदेश पर ही इसे जब्त करने पर रोक लगी थी।

रिदम हाउस

NBT

मुंबई के काला घोड़ा में नीरव मोदी का रिदम हाउस है, जिसे भी सरकार जब्त कर सकती है। इसकी कीमत करीब 32 करोड़ रुपए है।

ग्रॉसवर्नर हाउस का फ्लैट

NBT

नीरव मोदी के ग्रॉसवर्नर हाउस का फ्लैट भी कोर्ट के इस आदेश के तहत जब्त हो सकते हैं। इनकी कीमत करीब 17 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

इससे पहले ईडी भी कर चुका है जब्ती

NBT

कोर्ट के इस आदेश से पहले प्रवर्तन निदेशालय (ED) की तरफ से भी नीरव मोदी की संपत्तियों को जब्‍त करने की कार्रवाई की जा चुकी है। मार्च 2020 में उसकी कुछ संपत्तियों की नीलामी भी की गई थी, जिससे 51 करोड़ रुपए हासिल हुए थे, जिन्हें प्रवर्तन निदेशायल ने ही जब्त किया था। इनमें रॉल्स रॉयस कार, एमएफ हुसैन और अमृता शेर-गिल की पेटिंग्स और डिजाइनर हैंडबैग थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *