मध्य प्रदेश में 10 जून से बदलेगा मौसम, भोपाल समेत कई शहरों में तेज बारिश के आसार

भोपाल. मध्य प्रदेश में मौसम की अठखेलियां जारी है, कभी तेज बारिश तो कभी धूप. राज्य में आज भी मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आएगा. कहीं-कहीं हल्की बादल छाए रहेंगे, तो कुछ जिलों में हल्की बारिश होने के भी आसार हैं. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में सिस्टम बनने का असर एमपी में भी दिखेगा. प्रदेश के तीन संभागों में इस कारण 10 जून के बाद मौसम में बदलाव नजर आएगा. विभाग के मुताबिक भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में इस वजह से आज गरज के साथ तेज बौछारें पड़ सकती हैं.

इन जिलों में हो सकती है हल्की बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में आज कुछ जिलों में बादल छाए रहने और कहीं-कहीं पर गरज के साथ हल्की बौछारें पड़ने की संभावना है. भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन और शहडोल संभाग में गरज के साथ बारिश हो सकती है. इसके अलावा सिवनी, मंडला, सागर, बालाघाट, टीकमगढ़ में भी हल्की बौछारें पड़ने की संभावना है.

10 जून से एक और सिस्टम होगा सक्रिय

मौसम वैज्ञानिक जीडी मिश्रा का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बन रहा है, जिसका असर मध्य प्रदेश में भी दिखाई देगा. इस सिस्टम से मध्य प्रदेश के जबलपुर, होशंगाबाद और भोपाल में 11 जून से तेज बारिश होने के आसार हैं.

मानसून एक्टिविटी हो रही प्रदेश में

मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिलों में गरज के साथ बारिश के अनुमान को मौसम विभाग प्री-मानसून एक्टिविटी बता रहा है. हालांकि विभाग का कहना है कि 10 जून के बाद एक बार फिर मानसून के आने का आकलन किया जाएगा और तभी तय हो पाएगा कि प्रदेश में मानसून की आमद 15 या 20 जून को हो रही है या उसके बाद. आपको बता दें कि कुछ दिन पहले मौसम विभाग ने कहा था कि मध्य प्रदेश में 20 जून के बाद मानसून दस्तक दे सकता है. यानी तय समय से कुछ दिनों की देरी से प्रदेश में मानसून के पहुंचने के आसार हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *