परीक्षा के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी करेगा CBSE, 5 जुलाई को दो शिफ्ट में आयोजित होगी परीक्षा

  • उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से 90 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा
  • परीक्षा का आयोजन दो स्तरों पर किया जाएगा, प्राथमिक स्तर और उच्च प्राथमिक स्तर

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी ने सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार के कारण हुए लॉकडाउन के कारण कई प्रवेश और प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव किया गया था। लेकिन CTET 2020 निर्धारित तारीख के मुताबिक 5 जुलाई, 2020 को आयोजित किया जाएगा। यह परीक्षा पूरे देश में दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से 4.30 बजे तक आयोजित होगी।

90 मिनट पहले पहुंचना होगा परीक्षा केंद्र 

वहीं, बोर्ड जल्द ही CTET 2020 के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार CTET की ऑफिशियल वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही  दिए गए केंद्र में परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान रखे कि उन्हें परीक्षा शुरू होने से 90 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा।

112 शहरों में आयोजित होगी परीक्षा

रविवार 5 जुलाई, 2020 को CBSE द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के 14वें संस्करण का आयोजन किया जाएगा। यह परीक्षा देशभर के 112 शहरों में आयोजित होगी। परीक्षा का आयोजन दो स्तरों पर किया जाएगा, प्राथमिक स्तर और उच्च प्राथमिक स्तर। दोनों ही परीक्षाएं एक ही दिन अलग-अलग शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। कक्षा 1 से 5 के शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को पहला पेपर देना होगा। वहीं, कक्षा 6 से 12 के शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवार दूसरे पेपर में शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *