200 ट्रेनों के लिए सुबह 10 बजे से बुकिंग शुरू हुई; भोपाल में 26 ट्रेनों को मिलेगा स्टॉपेज, दो ट्रेनें हबीबगंज से चलेंगी

  • रेलवे ने 1 जून से 200 यात्री ट्रेनें चलाने की मंजूरी दे दी है, टिकट ऑनलाइन ही मिलेगा
  • 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू हो रही हैं, भोपाल एयरपोर्ट तैयारी, हर केबिन के बीच 3 मीटर की दूरी

भोपाल. रेलवे ने 1 जून से 200 यात्री ट्रेनें चलाने की मंजूरी दी है।  इनमें एसी और नॉन एसी दोनों श्रेणियां होंगी। इनकी बुकिंग आज सुबह 10 बजे से ऑनलाइन शुरू हो गई। इनमें 73 जोड़ी मेल एक्सप्रेस, 5 जोड़ी नॉन एसी दूरंतो, 22 जोड़ी जनशताब्दी हैं। इन ट्रेनों में से 13 जोड़ी ट्रेनें भोपाल में रुकेंगी, जबकि 2 ट्रेनें हबीबगंज से शुरू होंगी। इसमें हजरत निजामुद्दीन को जाने वाली भोपाल एक्सप्रेस और जबलपुर को जाने वाली जन शताब्दी शामिल हैं। जनरल डिब्बे में बैठने के लिए भी आरक्षण करवाना होगा। ट्रेनों का किराया सामान्य रहेगा। जनरल कोच के लिए सेकेंड सिटिंग का किराया लिया जाएगा। इन 200 ट्रेनों के लिए अधिकतम 30 दिन पहले टिकट बुक करा सकते हैं। आरएसी और वेटिंग लिस्ट भी बनेगी। ये सभी ट्रेनें पूर्व निर्धारित टाइम-टेबल के अनुसार चलेंगी। 

25 मई से हवाई यात्रा शुरू: हर केबिन के बीच 3 मी. की दूरी
देश में 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू हो रही हैं। केंद्र सरकार के निर्देशों के बाद भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर भी तैयारी पूरी कर ली गई है। एयरपोर्ट डायरेक्टर अनिल विक्रम ने बताया कि बोर्डिंग पास बनाने के लिए मशीन लगाई जाएंगी। सीआईएसएफ की टीम मैग्नीफाइन ग्लास के पीछे से यात्रियों के कागजात चैक करेगी। एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं। एयरपोर्ट पर यात्रियों की भीड़ न हो, इसके लिए एयरलाइन्स कंपनियों को सेल्फ चैक इन मशीन दी जाएगी। वे सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए टिकट, लगेज आदि चैक कर सकेंगे। यात्रियों के बैगेज को फ्लाइट में पहुंचाने से पहले व उतारने के बाद सैनिटाइज किया जाएगा। इसके लिए अलग से टीम तैनात की जाएगी।  

रेड जोन के सरकारी दफ्तरों में 50 फीसदी कर्मचारी अनिवार्य
रेड जोन (कंटेनमेंट क्षेत्र छोड़कर) में आने वाले निजी और शासकीय दफ्तरों में अब 50 फीसदी कर्मचारियों और अधिकारियों की उपस्थिति होगी। सरकारी दफ्तरों के मामले में राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिए कि 50 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य है। पहले जारी गाइडलाइन में सरकार ने रेड जोन में किसी भी तरह की गतिविधि को प्रतिबंधित किया था। इस जोन के बाहर सरकारी दफ्तर 100 फीसदी कर्मचारियों के साथ खोलने की अनुमति है। 

25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू हो रही हैं। इसके लिए भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर तैयारियां चल रही हैं। लगेज को सैनिटाइज किया जा रहा है। 

जुलाई तक 80 हजार तक पहुंच सकती है संक्रमितों की संख्या 
मध्य प्रदेश के 52 में से 49 जिलों में कोरोनावायरस का संक्रमण फैल चुका है। मरीजों की संख्या 5 हजार 735 हो गई है। राज्य में अब जो मरीज सामने आ रहे हैं वे उनमें वे लोग हैं जो दूसरे राज्यों से लौटे हैं। बालाघाट, डिंडोरी, पन्ना, दमोह, गुना, मंडला, सिवनी, उमरिया, राजगढ़, सिंगरौली, टीकमगढ़ और छतरपुर में संक्रमण फैलने के 40-45 दिन बाद कोरोना मरीज मिले हैं, ये सभी बाहर से आए हैं। ग्रीन जोन के जिलों में जिंदगी पटरी पर लौट रही है्। बाजार भी खुल रहे हैं, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग पालन नहीं हो रहा है। बाजार में बैंकों और दूसरी सार्वजनिक जगहों पर लोगों की भीड़ जुट रही है। जुलाई तक प्रदेश में मरीजों की संख्या 80 हजार से एक लाख तक पहुंच सकती है।

बाबा रामदेव ने शिवराज से कहा- अश्वगंधा-गिलोय संक्रमण रोकने में असरदार
योग गुरु बाबा रामदेव ने कोरोना के संक्रमण को तोड़ने का तरीका सुझाया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान बाबा ने कहा कि जिस व्यक्ति की इम्युनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) अच्छी है, उसका कोरोना कुछ नहीं बिगाड़ सकता। प्राणायाम के साथ आयुर्वेदिक दवाओं के उपयोग से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत अच्छी हो जाती है। खासतौर पर कोविड संक्रमण को अश्वगंधा, अणुतेल और गिलोय के उपयोग से तोड़ा जा सकता है। रामदेव ने बताया कि कोरोना मरीजों के उपचार में इनके उपयोग के अच्छे परिणाम सामने आए हैं।

साक्षी नागर ने ये पेंटिंग बनाई है, जिसमें एक नर्स कोरोना मरीजों को सुरक्षित लेकर जा रही है।  

भोपाल : युवाओं ने पेंटिंग्स के जरिए कोरोना वॉरियर्स को सलाम किया 

भोपाल में अध्ययनरत विभिन्न महाविद्यालयों के छात्रों द्वारा लॉकडाउन में सृजनात्मकता को बढ़ाने और जागरूकता के उद्देश्य से इन युवाओं ने ‘बैठे-बैठे क्या करें’ शीर्षक से पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की, इसमें 20 से अधिक युवाओं ने ऑनलाइन सहभागिता की। प्रथम स्थान दिव्या सिंह सतना, द्वितीय स्थान प्रियंका विश्वकर्मा भोपाल, तृतीय स्थान ऋषिता साहू और साक्षी नागर ने प्राप्त किया। कृष्णा यादव ने बताया कि इन पेंटिंग्स में सामाजिक संदेश के साथ कोरोना वॉरियर्स के प्रति आभार प्रकट किया गया है।

पचमंढ़ी का प्रसिद्ध महादेव मंदिर इन दिनों बंद है। 

होशंगाबाद : पचमढ़ी-चूरना में सैलानियों की एंट्री बंद
लॉकडाउन के कारण समर सीजन में एसटीआर (सतपुरा टाइगर रिजर्व) नहीं खुलेगा। मढ़ई और चूरना में पर्यटक वन्यप्राणियों को नहीं देख पाएंगे। चूंकि 31 मई तक लॉकडाउन चलेगा। इसके ठीक 15 दिन बाद मानसूनी हलचल शुरू होने से हर साल की तरह 15 जून के बाद एसटीआर बंद हो जाएगा। अब जून में पर्यटकों को वन्यप्राणी नहीं देख पाएंगे। पर्यटकों की आवाजाही अब चार माह बाद अक्टूबर में होगी। तब तक लॉकडाउन के खुलने की भी पूरी उम्मीद रहेगी। एसटीआर वन्यप्राणियों को देखने के लिए हर साल देश-विदेश के पर्यटक आते हैं। इस साल कोरोना के कारण दो माह से एसटीआर बंद है। एसटीआर अगले आदेश तक बंद है यानी जब तक लॉकडाउन पूरी तरह देश से नहीं हट जाता तब तक मढ़ई नहीं खुलेगा। एसटीआर क्षेत्र उप संचालक अनिल शुक्ला ने बताया कि हमारे पास जो आदेश आए हैं, उसमें एसटीआर को अगले आदेश तक बंद रखना है।  

खजुराहो निवासी सुरेंद्र सिंह ने पिता की मौत के बाद तेरहवीं नहीं की और डॉक्टरों के लिए पीपीई किट दान कर दी। 

छतरपुर: तेरहवीं न करके डॉक्टरों को दान की पीपीई किट
जिले के खजुराहो में माय होम्स निवासी सुरेंद्र सिंह ने पिता स्व. मोती सिंह (98 साल) के निधन होने पर धार्मिक और सामाजिक परम्परा को दरकिनार करके एक नई मिसाल कायम की। उन्होंने पिता की तेरहवीं और ब्राह्मण भोज न करवाकर राजनगर हॉस्पिटल को कोरोना से बचाव के लिए 13 पीपीई किट प्रदान कीं। 

मंडीदीप में नई दुल्हन कोरोना पॉजिटिव पाई गई, उसे इलाज के लिए एम्स रेफर किया गया। 

रायसेन : मंडीदीप में नई दुल्हन कोरोना पॉजिटिव

एक युवती की शादी के तीसरे दिन कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। उसके परिजन ने बुधवार को फ़ोन करके सूचना दी। यहां सतलापुर निवासी युवक की शादी 18 मई को जाटखेड़ी (भोपाल) में हुई थी। इसी दिन दुल्हन विदा होकर ससुराल पहुंची। परिजन ने बताया कि बेटी को 7 दिन पहले बुखार आया था। दवा लेने के बाद भी उसे आराम नहीं मिला। शनिवार को उसका सैंपल जांच के लिए दिया था। इस बीच उसकी शादी हो गई। युवती को भोपाल के एम्स अस्पताल इलाज के लिए भेजा है। इसके बाद मंडीदीप निवासी दूल्हे समेत परिवार के 32 लोगों को क्वारैंटाइन कर दिया गया है। 

छिंदवाड़ा : श्रमिक स्पेशल ट्रेन में बच्चे का जन्म

जिले में श्रमिक स्पेशल ट्रेन से जा रही एक गर्भवती महिला ने बच्चे को जन्म दिया। ट्रेन अमृतसर से चांपा जा रही थी। बुधवार को पांढुर्ना में प्रसूव पीड़ा होने पर ट्रेन को रोका गया। शासकीय अस्पताल से पहुंचीं डाॅक्टर ने प्रसूता कांतीबाई का बोगी में ही प्रसव कराया। प्रसूता और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

सागर: 9 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले

जिले में गुरुवार को 9 और कोरोना संक्रमित मिले। यहां अब तक 51 केस हो गए। 5 स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं। जबकि 44 बीएमसी के कोविड वार्ड में भर्ती हैं। इनमें 4 गंभीर होने से आईसीयू में हैं। 2 मरीज सागर से भोपाल रेफर किये जा चुके हैं। 

भोपाल में इन ट्रेनों को मिलेगा स्टॉपेज,  ट्रेनों में एसी-नॉन एसी दोनों श्रेणियां होंगी

ट्रेन नंबरनाम  कहां सेकहां तक चलेंगी
01016-01015कुशीनगर एक्सप्रेसगोरखपुरएलटीटी मुंबई
01071-01072कामायनी एक्सप्रेस  वाराणसीएलटीटी मुंबई
02155-02156भोपाल एक्सप्रेस      हबीबगंजहजरत निजामुद्दीन
02533-02534    पुष्पक एक्सप्रेसलखनऊमुंबई सीएसटी
02618-02617मंगला-लक्ष्यद्वीप एक्सप्रेसहजरत निजामुद्दीनएर्नाकुलम
02715-02616सचखंड एक्सप्रेस        अमृतसर हुजूर साहेब नांदेड़
02541-02542 सेगोरखपुर-एलटीटी सुपर फास्ट      गोरखपुरएलटीटी मुंबई 
02779-02780गोवा एक्सप्रेस    हजरत निजामुद्दीनवास्कोडिगामा
02061-02062जन शताब्दी एक्सप्रेस  हबीबगंजजबलपुर
02724-02723  तेलंगाना एक्सप्रेस  नई दिल्लीहैदराबाद 
02285-02286दूरंतो    सिकंदराबादनिजामुद्दीन 
02630-02629संपर्क क्रांति    निजामुद्दीनयशवंतपुर
02805-02806    –  एपी एक्सप्रेस        नई दिल्लीविशाखापट्‌टनम

02283-02284           
    दूरंतोनिजामुद्दीनएर्नाकुलम

मध्य प्रदेश : संक्रमित 5735 

इंदौर 2715, भोपाल 1088, उज्जैन 420, बुरहानपुर 194, खंडवा 186, जबलपुर 186, खरगौन 114, धार 107, ग्वालियर 77, रायसेन 67, देवास 66, मंदसौर 79, नीमच 50 मुरैना 44, होशंगाबाद 37, बड़वानी 34, रतलाम 28, भिंड 38, सागर 44, विदिशा 16, रीवा 25, आगरमालवा 13, झाबुआ 11, बैतूल 9, सतना 10, शाजापुर 8, टीकमगढ़ 8, छिंदवाड़ा 5, सीहोर 5, सीधी 5, श्योपुर 5, डिंडोरी 4, अलीराजपुर 3, अनूपपुर 3, अशोकनगर 5, दतिया 3, हरदा 3, शहडोल 3, शिवपुरी 3, पन्ना 3, दमोह 5, गुना 1, मंडला 1, राजगढ़ 1, सिवनी 1, सिंगरौली 1, उमरिया 1 और छतरपुर में एक मरीज।

267 की मौत: इंदौर में 105, भोपाल में 40, उज्जैन में 50, जबलपुर में 9, खंडवा में 10, बुरहानपुर में 11, खरगौन में 8, धार में 2, ग्वालियर मे 1, रायसेन मे 3, देवास में 8, मंदसौर मे 6, नीमच में 1, होशंगाबाद मे 3, सागर 2, आगर मालवा-सतना-शाजापुर-झाबुआ-छिंदवाड़ा-सीहोर-अशोकनगर में 1-1 मरीज की मौत हो चुकी है। (स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी 20 मई को शाम 6 बजे जारी बुलेटिन के अनुसार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *