200 स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग में जनरल कोच के लिए भी कराना होगा रिजर्वेशन

नई दिल्ली. लॉकडाउन में भारतीय रेलवे एक जून से 100 जोड़ी ट्रेन चलाने जा रहा है. आज से सभी ट्रेनों के लिए बुकिंग भी शुरु हो रही है. लेकिन खास बात यह है कि सभी 100 जोड़ी ट्रेन के लिए आपको जनरल कोच के लिए भी रिजर्वेशन कराना होगा. यह पहला मौका है जब जनरल कोच में भी सीट के लिए बुकिंग हो रही है. आरएसी को भी सभी ट्रेन में सफर करने का मौका मिलेगा. एसी, एसएल, चेयर कार और जनरल के लिए बुकिंग ऑनलाइन ही होगी. बुकिंग आज (गुरुवार) सुबह 10 बजे से शुरु हो गई है.
शुरुआत में बुकिंग कराने में इसलिए आ सकती है परेशानी
रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि रेलवे के सर्वर में सभी 100 जोड़ी ट्रेन की फीडिंग की जा रही है. इसलिए हो सकता है कि शुरुआत के एक-दो दिन टिकट बुक कराने में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए यात्री थोड़ा सब्र रखें. जब 15 जोड़ी ट्रेनें शुरु की गईं थी तो तब भी शुरुआत में बुकिंग में खासी परेशानी का सामना करना पड़ा था.
निए ट्रेन में कैसे और कब बुक कर सकते हैं अपनी टिकट
200 स्पेशल ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग आज सुबहर 10 बजे से शुरू हो गई. इन ट्रेनों का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड 30 दिन का होगा. यानी आप 1 महीने पहले टिकट बुक कर सकते हैं. नॉन-एसी ट्रेनों के लिए केवल ई-टिकट ही बुक किए जाएंगे. आप IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए ई-टिकट बुक कर सकते हैं. रिजर्वेशन काउंटर या किसी भी रेलवे स्टेशल पर टिकटों की बुकिंग नहीं होगी.
इसके अलावा, एजेंट्स के जरिए भी टिकट बुक नहीं किए जा सकेंगे.ट्रेन में हर क्लास का किराया सामान्य किराया होगा जो ऐसी मेल/एक्सप्रेस/जनशताब्दी टाइप ट्रेनों में होता है. इन ट्रेनों में एसी और नॉन एसी दोनों तरह के कोच होंगे. यानी इनका कम्पोजीशन रेगुलर ट्रेन की तरह होगा. RAC और वेट लिस्ट टिकट बुक कराए जा सकते हैं हालांकि वेटिंग लिस्ट टिकट वाले यात्री को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी.
अनरिजर्व्ड टिकट जारी नहीं किए जाएंगे और न ही यात्रा के दौरान किसी यात्री को टिकट जारी की जाएगी. इन ट्रेनों में तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग की अनुमति नहीं होगी. ट्रेन चलने के समय से 4 घंटे पहले पहली चार्ट बनेगाा और दूसरा चार्ट 2 घंटे पहले बनेगा. पहलेे और दूसरेे चार्ट के बीच सिर्फ ऑनलाइन करंट बुकिंग की अनुमति होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *