आज शाम 5 बजे जारी होगी दसवीं और बारहवीं की डेटशीट, शिक्षा मंत्री का ऐलान

नई दिल्ली. सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं को लेकर बड़ा ऐलान हो गया है. 1 से लेकर 15 जुलाई तक होने वाली दसवीं और बारहवीं की बची परीक्षाओं के लिए डेटशीट का ऐलान आज शाम तक कर दिया जाएगा. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया पर ये ऐलान किया है. उन्होंने कहा, #COVID19 संकट के चलते #CBSE की बची हुई परीक्षाओं की अनिश्चितता बनी हुई थी. मगर आज यह अनिश्चितता को दूर करते हुए और विद्यार्थियों की उत्सुकता को देखते हुए हम कक्षा 10 और 12 वीं परीक्षा की डेट शीट शाम 5 बजे जारी कर रहें हैं. मेरे साथ ट्विटर और फेसबुक पर बने रहिए.
29 विषयों की होनी है परीक्षा
कोरोना वायरस के चलते देशभर में लागू किए लॉकडाउन की वजह से सीबीएसई की बची हुई परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थीं. हालांकि हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बची हुई परीक्षाओं के लिए तारीखों का ऐलान किया था. इसके तहत सीबीएसई बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं एक से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी. ये परीक्षाएं मूल 29 विषयों के लिए आयोजित होंगी.
अगस्त में रिजल्ट आने की संभावना
सीबीएसई बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट अगस्त में आने की उम्मीद है. बता दें कि सीबीएसई की10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाएं चल रही थीं, जो कि 18 मार्च तक चलीं. लेकिन फिर कोविड-1 के आने के बाद इन्हें रोकना पड़ा. वैसे तो करीब 80 पेपर्स की परीक्षाएं होनी अभी बाकी हैं लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए सीबीएसई ने सिर्फ 29 विषयों की ही परीक्षाएं करवाने का फैसला लिया है.
वहीं, हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने अहम फैसला लेते हुए सभी स्कूलों को 9वीं और 11वीं के उन छात्रों के लिए परीक्षा कंडक्ट करवाने का निर्देश दिया था जो इस साल पिछले प्रयास में फेल हो गए थे. ये परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी मोड में हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *