50 दिनों बाद कल से चलेंगी ट्रेनें, कैसे मिलेगा टिकट, क्या होगा किराया, यहां पढ़ें हर सवाल का जवाब

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए देश भर में ट्रेनों की सर्विस रोक दी गई थॆी. लेकिन 50 दिनों की रोक के बाद सरकार ने एक बार फिर से पैसेंजर ट्रेन चलाने का फैसला किया है. इससे पहले सिर्फ मालगाड़ी और श्रमिक स्पेशल ट्रेंने ही चल रही थी. वैसे लॉकडाउन का तीसरा फेज 17 मई को खत्म हो रहा है. ऐसे में ट्रेन में यात्रा को लेकर कई शर्ते और नियम-कानून बनाए गए हैं. जाहिर है आपके मन में कई सवाल उठ रहेंगे कि आखिर कैसे बुकिंग होगी? क्या होगा किराया. इऩ तमाम सवालों का जवाब हमने यहां तलाशने की कोशिश की है.

सवाल: क्या पूरे देश में ट्रेन की सर्विस शुरू होने वाली है या फिलहाल कुछ ट्रेंने ही चलाई जाएंगी?

जवाब: 12 मई से देश के हर शहर में ट्रेनें नहीं चलेगी. शुरुआत में 15 ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाने की योजना है. इसे स्पेशल ट्रेन का नाम दिया दिया गया है. बाद में ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा सकती है.

सवाल: किन शहरों के बीच चलेंगी 15 ट्रेनें?

जवाब: ये शुरुआती 15 ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी. नई दिल्‍ली से ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्‍वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्‍नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्‍मूतवी के लिए चलेंगी.

सवाल: कब से शुरू होगी इन ट्रेनों के लिए बुकिंग ?

जवाब: अगर आप इन ट्रेनों में सफर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको IRCTC की बेवसाइट से रिजर्वेशन करना होगा. आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई शाम चार बजे से शुरू होगी. याद रहे कि टिकट स्टेशन पर काउंटर से नहीं मिलेंगे आपको यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग ही करानी होगी और वो भी IRCTC की बेवसाइट से.

सवाल: क्या वेटिंग टिकट और RAC वालों को ट्रेन में चढ़ने की इजाजात होगी

जवाब: नहीं, सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले ही यात्रा कर सकते हैं. इसके अलावा यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग टेस्ट भी की जाएगी. कोरोना के लक्षण दिखने वाले यात्रिओं को ट्रेन पर चढ़ने नहीं दिया जाएगा.

सवाल: क्या पहले की तरह टिकटों पर छूट भी मिलेगी? क्या होगा ट्रेन का किराया?

जवाब: रेलवे ने कहा है कि फिलहाल किसी भी कैटेगरी के यात्री को किराए में कोई छूट नहीं मिलेगी. इन ट्रेनों का किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर होगा. यानी सारे कोच एसी होंगे.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *