17 मई के बाद शुरू होंगी फ्लाइट्स, बिना आरोग्य ऐप नहीं कर पाएंगे सफर, छोटी यात्रा में खाना बंद

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे के बाद अब इंडियन एयलाइंस (Indian Airlines) भी अपनी सेवाएं बहुत जल्द दोबारा शुरू करने जा रही है. CNN-News18 को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 17 मई को लॉकडाउन (Lockdown) का तीसरा फेज खत्म हो रहा है. इसके बाद कुछ फ्लाइट्स चलाई जा सकती हैं. हालांकि, कोरोना महामारी की वजह से नियमों में कई बदलाव किए जाएंगे. जानकारी के मुताबिक, अब कम दूरी के सफर पर क्रू मेंबर खाना नहीं परोसेंगे. वहीं, हर पैसेंजर को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा, ताकि उनकी सेहत की जानकारी मिल सके.

सूत्रों के मुताबिक, सिविल एविएशन सिक्योरिटी ब्यूरो और सिविल एविएशन के डायरेक्टर जनरल सोमवार को प्रमुख एयरपोर्ट का दौरा करेंगे. इस दौरान कमर्शियल फ्लाइट्स की उड़ानों को लेकर अंतिम तैयारियों का जायजा लिया जाएगा.

2 घंटे के सफर पर नहीं मिलेगा खाना
सूत्रों का कहना है कि पहले फेज में 25 प्रतिशत क्षेत्रों को कवर किया जाएगा. वहीं, कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए फ्लाइट्स में खाना नहीं परोसने का सुझाव भी आया है. दो घंटे से कम दूरी के सफर पर खाना नहीं परोसा जाएगा.

आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी

फ्लाइट में सफर करने वालों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी है, ताकि कोविड-19 के मरीजों को ट्रैक किया जा सके. ऐसा नहीं करने पर फ्लाइट में एंट्री नहीं मिलेगी. बता दें कि ट्रेनों में सफर करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी नहीं है. जनरल और सेकंड क्लास यात्रियों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ये छूट दी है, क्योंकि जरूरी नहीं है कि इन डिब्बों में सफर करने वाले हर यात्री के पास स्मार्टफोन हो.

कब से बंद है फ्लाइट्स?
बता दें कि DGCA ने 19 मार्च को ऐलान किया था कि 23 मार्च की आधी रात 1.30 बजे से भारत में कोई भी इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट्स नहीं चलेंगी. वहीं. डोमेस्टिक फ्लाइट्स 24 मार्च से बंद है.

DGCA ने कुछ फ्लाइट्स को 17 मई के बाद से चलाने का फैसला रेलवे के ट्रेन चलाने के ऐलान के बाद लिया है. रेलवे 12 मई से 15 जोड़ी ट्रेनें चला रहा है. एसी क्लास की इन ट्रेनों में सीटों की ऑनलाइन बुकिंग आज शाम 4 बजे से हो सकती है. किराया राजधानी ट्रेनों के बराबर रखा गया है.
इन शहरों में चलेंगी ट्रेनें
रेलवे के मुताबिक, नई दिल्ली से स्पेशल ट्रेन डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मड़गांव, मुबंई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलेंगी. रेलवे की ओर से कोशिश की गई है कि दिल्ली से अधिकतर राज्यों की राजधानी या मुख्य शहरों को जोड़ा जा सके.

नहीं मिलेगा काउंटर टिकट
इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू किया जाएगा. ट्रेन टिकट केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर उपलब्ध होंगे. रेलवे स्टेशन पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रखे जाएंगे. टिकट काउंटर से कोई भी टिकट नहीं जारी किया जाएगा. जो कन्फर्म टिकट होंगे उन्हें ही यात्रा करने दी जाएगी.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *