चल रही हैं ‘स्पेशल ट्रेनें’, इन 11 शहरों के बीच होगा सफर, जाने कहां-कहां के लिए चल रही हैं ट्रेनें….

भोपाल। कोरोनो के हाहाकार के बीच लॉकडाउन में फंसे लोगों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है। आपको बता दें कि रेलवे को स्‍पेशल ट्रेनें चलाकर ऐसे लोगों को उनके गृह राज्‍यों तक पहुंचाने को कहा गया है। इसके लिए ‘श्रमिक स्‍पेशल’ ट्रेनें शुरू की गई हैं। अब अगर आप कहीं पर फंसे हुए हैं तो आप अपने घर जा सकते हैं। बीते शुक्रवार से अलग-अलग रूट पर छह स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है। इन ट्रेनों के चलने के लिए दोनों राज्‍यों, यानी जहां से प्रवासियों को जाना है और जहां पहुंचना है, की सहमति जरूरी होगी। इन ट्रेनों में आम यात्रियों को बैठने नहीं दिया जाएगा। सरकार ने कुछ शर्तें भी तय की हैं जिनके पालन के बाद ही ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।

कौन-कौन कर सकते हैं सफर
प्रवासी मजदूरों, टूरिस्‍ट्स, स्‍टूडेंट्स और तीर्थयात्रियों को अपने गृह राज्‍य के पास आवेदन करना होगा। वहां के नोडल ऑफिसर जो लिस्‍ट तैयार करेंगे, वह रेलवे को सौंपी जाएगी। यहीं लोग केवव सफर कर सकते हैं। इन ट्रेनों से सफर करने वाले हर यात्री को फेस मास्‍क लगाना होगा। यही नहीं, स्‍टेशन से लेकर पूरे सफर के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग फॉलो करना अनिवार्य है।

इन रुटों पर चल रही ट्रेनें
लिंगमपल्ली से हटिया
अलुवा से भुवनेश्वर
नासिक से भोपाल
जयपुर से पटना
नासिक से लखनऊ
कोटा से हटिया

कैसे बुक करें टिकट
अगर आप अपने राज्य जाना चाहते है श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनों में सफर कर सकते हैं। इसके लिए आप स्थानीय प्रशासन से संपर्क कर आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद वहां के नोडल ऑफिसर जो लिस्‍ट तैयार करेंगे, वह रेलवे को सौंपी जाएगी। स्‍टेशन पर केवल उन्‍हीं लोगों को पहुंचने के लिए कहा गया है जिन्‍हें प्रशासन चुनेगा। आप ऐसे समझ लीजिए कि आप जहां पर फंसे हुए हैं आपको वहां के स्थानीय जिला प्रशासन, कलेक्टर आदि के पास आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आपको जहां से ट्रेन चलेगी, उस स्टेशन तक पहुंचना होगा। इसके लिए प्रशासन अपने स्तर पर व्यवस्था करेगा। ट्रेन टिकिट के लिए स्टेशन पर ही व्यवस्था होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *