आज से एक हफ्ते तक आसमान में दिखेगा कालपुरुष तारामंडल का दुर्लभ नजारा, जानें खासियत

भोपाल. कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में पिछले 24 मार्च से लॉकडाउन घोषित है. लोगों के घर से बाहर निकले पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. जरूरी काम से ही कोई बाहर जा सकता है. वहीं, लॉकडाउन की वजह से हवा के साथ-साथ आसमान भी पूरी तरह से साफ हो गया है. आसमान में कई तरह की दुर्लभ और खगोलीय घटनाएं आसानी से देखी जा सकती हैं. ऐसे में आसमान में आज कालपुरुष तारामंडल दो घंटे के लिए दिखाई देने वाला है.

आज से पूरे एक हफ्ते दिखाई देगा कालपुरुष तारामंडल
साइंस कम्यूनिकेटर सारिका घारू का कहना है कि आज 2 घंटे के लिए काल पुरुष तारामंडल आसमान में पूरी तरह से साफ दिखाई देगा. सूर्यास्त के बाद पश्चिम दिशा में शुक्र ग्रह के बाई तरफ ओरियन या काल पुरुष तारामंडल को आसानी से 2 घंटे तक देखा जा सकता है. आसमान पूरी तरह से साफ होने के चलते 2 घंटे तक लोग कालपुरुष तारामंडल को अपनी आंखों से देख सकते हैं. अच्छी बात यह है यह दुर्लभ नजारा को लोग एक हफ्ते तक आसमान में देख सकते हैं.

मनुष्य की आकृति में नजर आएगा कालपुरुष तारामंडल

साइंस कम्यूनिकेटर सारिका घारू का कहना है कि काल पुरुष या शिकारी तारामंडल आसानी से पहचाना जाने वाला तारामंडल है. तारामंडल में दर्जनों तारे टिमटिमाते हुए नजर आते हैं. लेकिन इस तारामंडल में मुख्य रूप से सात तारे दिखते हैं. तारामंडल की खास बात यह है कि इसमें 3 तारे 8 साल बाद इतनी तेजी से चमकते हुए दिखाई देंगे. तेजी से चमकने वाले तीनों तारे एक सीधी रेखा में आसमान पर दिखाई देंगे. कालपुरुष तारामंडल की आकृति एक मनुष्य की तरह दिखाई देगी, जिसमें एक मनुष्य शिकारी की तरह एक हाथ में तलवार लिए हुए नजर आएगा तो दूसरे हाथ में शेर की खाल भी दिखाई देगी. वहीं, एक हफ्ते के तक आसमान में दिखने वाला कालपुरुष तारामंडल दिसंबर के महीने में टिमटिमाते नजर आएंगे.

मनुष्य जीवन की शुरुआत की भी मान्यताएं
कालपुरुष तारामंडल में दाहिने कंधे का नारंगी रंग का अल्फा सितारा है, जिससे हम सभी आद्रा नक्षत्र भी कहते हैं. धरती से इसकी दूरी 624 प्रकाश वर्ष है. दूसरा प्रमुख तारा रीगल है जो 772 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है. ऐसी मान्यताएं हैं कि कालपुरुष तारामंडल से ही मनुष्य के जीवन की शुरुआत हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *