लॉकडाउन के तीसरे चरण की तैयारी के लिए प्रदेश सरकार की बैठक आज, किस जिले में क्या रियायत मिलती है, इसी पर सबकी नजर

  • बैठक में योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा, ग्रीन जोन के सभी 24 जिलों को अंदर से पूरी तरह से खोल दिया जाएगा
  • इंदौर-भोपाल जैसे सबसे संक्रमित जिलों में ज्यादा छूट नहीं मिलेगी, शादियों की इजाजत मिल सकती है

भोपाल. देशभर में लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। मध्यप्रदेश में इसे कैसे लागू किया जाएगा, इसका खाका बनाया जा रहा है। आज रात तक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसकी घोषणा कर सकते हैं। फेज-2 के आखिरी सप्ताह से मिली राहत से आम लोगों को जरूरत का सामान आसानी से उपलब्ध है। अन्य प्रदेशों में फंसे मजदूर भी घरों तक पहुंचने लगे हैं। इधर, बीते दो दिन से प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आई है। शुक्रवार देर रात तक 2761 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें 147 की मौत हो चुकी है। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और अन्य मंत्रियों के साथ प्रदेश में रेड जोन के 9 जिले, ऑरेंज जोन के 19 और ग्रीन जोन के 24 जिलों के हालात पर चर्चा की। इन जिलों के प्रशासन का फीडबैक लिया। आज होने वाली बैठक में इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। बैठक में तय हुआ है कि ग्रीन जोन के सभी 24 जिलों को भीतर से पूरी तरह से खोल दिया जाएगा, ऑरेंज जोन में छूट बढ़ाई जाएगी। वहीं, रेड जोन के भोपाल-इंदौर समेत बाकी जिलों में शादी समारोहों की छूट मिल सकती है। इसमें लड़का-लड़की के साथ 5 से 10 परिजन शामिल हो सकेंगे। कंटेनमेंट क्षेत्रों को छोड़कर बाकी में इलेक्टॉनिक सामानों की होम डिलीवरी की जा सकेगी।

भोपाल में कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सेना का एक जवान साइकिल से निकला। उन्होंने लॉकडाउन के दौरान लोगों से घरों में रहने की अपील की।

नासिक से भोपाल लौटे 345 मजदूर, 1 लाख अभी भी फंसे

लॉकडाउन में फंसे लोगों की घर वापसी के लिए रेलवे ने 6 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें शुरू की हैं। इनमें नासिक रोड स्टेशन से 6 डिब्बों की ट्रेन 345 मजदूरों को लेकर शनिवार सुबह भोपाल आई। जिन लोगों के पास पैसे नहीं थे, उनके टिकट जिला प्रशासन ने खरीदे। दूसरे राज्यों में फंसे मध्यप्रदेश के करीब 40 हजार मजदूरों को राज्य सरकार बसों से आई है। अब 6 राज्यों में फंसे एक लाख छह हजार मजदूरों को वह ट्रेन के जरिए वापस लाएगी। मुख्यमंत्री चौहान शनिवार को रेल मंत्री से बात कर 80 से 100 ट्रेनें मांगेंगे और रूट तय करेंगे।

राज्य मंत्रालय में कामकाज शुरू हो गया है। कर्मचारियों को स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। कर्मचारियों का रोज डेटा अपडेट हो रहा है।

कोरोना अपडेट्स 

  • इंदौर: शुक्रवार को कोरोना के 28 नए मरीज मिले। पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1545 हो गई। कुल 507 सैंपल में 453 निगेटिव आए। 2 मरीजों की मौत भी हुई। अब तक 74 लोगों की जान जा चुकी है। कमिश्नर आकाश त्रिपाठी के मुताबिक, अभी हर दिन औसतन 400 सैंपल लिए जा रहे हैं, इन्हें जल्द ही 500 किया जाएगा। कंटेनमेंट एरिया में रहने वाले सभी लोगों के सैम्पल लिए जाएंगे। इंदौर में 21 दिन की बच्ची और उसकी मां संक्रमित पाई गई है। बच्ची के पिता एमवायएच के ब्लड बैंक में लैब टेक्नीशियन हैं। कुछ दिन पहले वे भी पॉजिटिव हो गए थे। 
  • भोपाल: शुक्रवार को कोरोना के 8 नए केस मिले। इसमें पांच केस मंगलवारा और तीन जहांगीराबाद क्षेत्र के हैं। जबकि चिरायु अस्पताल से 34 मरीज डिस्चार्ज हो गए। शहर में संक्रमितों की संख्या 533 हो गई है। 
  • बुरहानपुर: विधायक सुरेंद्र सिंह शेरा और उनके बड़े भाई राजेंद्र सिंह समेत 17 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से 14 लोग पहले संक्रमित मिले पूर्व पार्षद मोइनुद्दीन भैयालाल के सीधे संपर्क में आए थे। यहां कोरोना से दम तोड़ने वाली महिला राजेंद्रसिंह के घर के पास रहती थी। उसकी मौत 29 अप्रैल को हो गई थी, रिपोर्ट 1 मई को आई। 
रायसेन में बाजार खुलने से लोग जरूरी सामान खरीदने लगे हैं। लेकिन, सामान घर तक पहुंचाने की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में एक युवक कूलर कंधे पर रखकर घर ले गया।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 2715 संक्रमित: इंदौर 1515, भोपाल 526, उज्जैन 147, जबलपुर 87, खरगोन 73, धार 49, खंडवा 46, रायसेन 57, होशंगाबाद 35, बड़वानी 26, देवास 26, रतलाम में 16, मुरैना 14, विदिशा 13, आगर मालवा 12, मंदसौर 24, शाजापुर 7, सागर और छिंदवाड़ा 5-5, ग्वालियर 5, श्योपुर 4, हरदा-अलीराजपुर-शहडोल में 3-3, रीवा-शिवपुरी और टीकमगढ़ में 2-2, बैतूल, डिंडोरी, बुरहानपुर, अशोकनगर एक-एक संक्रमित मिला। अन्य राज्य के 2 मरीज हैं।

  • अब तक 145 की मौत: इंदौर 72, उज्जैन 25, भोपाल 15, खरगोन और देवास में 7-7, खंडवा 6, होशंगाबाद में 3, रायसेन और मंदसौर 2-2, धार, जबलपुर, आगर मालवा, छिंदवाड़ा, अशोकनगर में एक-एक की मौत हो गई।
  • स्वस्थ्य हुए 524 मरीज: इंदौर 177, भोपाल 183, मुरैना और विदिशा 13-13, खरगोन 22, खंडवा 31, बड़वानी 18, होशंगाबाद 17, जबलपुर 7, उज्जैन 5, देवास में 7, शाजापुर 6, ग्वालियर 2, श्योपुर 4, छिंदवाड़ा और शिवपुरी 2-2, रायसेन और सागर में एक-एक मरीज स्वस्थ हुआ।  (स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1 मई को जारी बुलेटिन के अनुसार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *