मई में शनि होने जा रहे वक्री, 143 दिनों तक सभी राशियों पर ऐसा प्रभाव

ज्‍योतिष शास्‍त्र में बताया गया है कि जब कोई ग्रह सीधी दिशा में चलते हुए वापस उल्‍टी दिशा में चलने लगता है तो इसे वक्री चाल कहा जाता है। न्‍याय और कर्म के देवता शनि महाराज अपनी राशि मकर में रहते हुए 11 मई से उल्‍टी चाल चलेंगे और 29 सितंबर तक वक्री अवस्‍था में ही रहेंगे। शनि इस वक्‍त अपनी राशि मकर में गोचर हैं, जहां पर वह अगले ढाई वर्षों तक रहेंगे। शनि की इसी अवस्‍था को ढैय्या कहा जाता है। शनि 11 मई को सुबह के 9 बजकर 27 मिनट से वक्री हो जाएंगे और फिर 29 सितंबर को 10 बजकर 30 मिनट से फिर से मार्गी हो जाएंगे।
ज्‍योतिष के अनुसार, जब शनि वक्री चाल से चलते हैं तो कई बड़ी घटनाएं होती हैं और पूरी दुनिया पर इसका प्रभाव पड़ता है। इससे पहले वर्ष के आरंभ में शनि 24 जनवरी 2020 को 30 वर्षों के बाद अपनी ही राशि मकर में आ चुके हैं। सौर मंडल में दूसरे सबसे बड़े ग्रह माने जाने वाले शनि की चाल इतनी धीमी होती है कि इन्‍हें एक राशि से दूसरी राशि में जाने के लिए करीब ढाई साल का समय लगता है। आइए जानते हैं कि शनि के वक्री होने का सभी 12 राशियों पर क्‍या प्रभाव होगा…
मेष
शनि के मकर में वक्री होने से मेष राशि के जातकों को खासा फायदा होने वाला है। शनि के वक्री होने से मेष राशि वालों की आय में बढ़ोतरी होगी। इस साल आप जो भी नया काम करेंगे उसमें आपको सफलता प्राप्‍त होगी। आपके चारों ओर मौजूद लोगों से आपको लाभ मिलेगा। ये लोग आपके साथ पहले से अधिक सहज महसूस कर सकेंगे। आपको लव रिलेशन में भी शनि का सकारात्‍मक प्रभाव देखने को मिलेगा।
वृषभ
शनि के वक्री होने का असर आपकी धार्मिकता और आपकी विचारधारा पर पड़ सकता है। वृष राशि के लोगों को एक बार फिर से धर्म से जुड़े विश्‍वास और मान्‍यताओं पर ध्‍यान देने की जरूरत है। हालांकि शनि के प्रभाव से इन्‍हें निजी जीवन में कुछ मामलों में नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं। इस वक्‍त यात्राओं में भी आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।
मिथुन
मिथुन राशि के जातकों पर इसका सकारात्‍मक असर देखने को मिलेगा। जो जातक व्‍यापार धंधे में हैं, उनके लिए कोई अच्‍छी खबर आ सकती है। वहीं जो नौकरीपेशा हैं वे भी फायदे में रहेंगे और अगर आप पार्टनरशिप में कोई काम कर रहे हैं तो आपको इस वक्‍त अच्‍छा मुनाफा देखने को मिल सकता है। साथ ही आपकी लव लाइफ की चमक भी फिर से लौट आएगी।
कर्क
कर्क राशि के जातक शनि के प्रभाव से अपने प्रतिद्वंदियों पर भारी पड़ने वाले हैं। ये अपने शत्रुओं को हर मामले में पीछे छोड़ देंगे और अपने करियर में सबसे आगे उभरकर आएंगे। शनि के गोचर के प्रभाव से आपको इस वक्‍त करियर के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।
सिंह
सिंह राशि के लोगों को इस वक्‍त थोड़ा सा धैर्य दिखाने की जरूरत है। इस वक्‍त आपको कार्यक्षेत्र में थोड़ी सी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपके बॉस और सहयोगी के साथ किसी बात पर कहासुनी हो सकती है। लेकिन आपको इस वक्‍त थोड़ा सा धैयै और विनम्रता बनाए रखने की जरूरत है। घर परिवार में शां‍ति रहेगी।
कन्‍या
कन्‍या राशि के लोगों को शनि के वक्री होने के प्रभाव से ज्ञान की प्राप्ति हो सकती है। इस वक्‍त आपकी स्किल्‍स में लाभ होगा। जोकि आपको प्रफेशनल लाइफ में सफलता के पायदान पर ऊपर ले जाने का प्रयास करेगा। इस वक्‍त हो सकता है कि आपका सामना कुछ ऐसे लोगों से हो कि जो आपको लगे कि फालतू की बातें कर रहे हैं। लेकिन शनि के प्रभाव से आपको लाभ होता रहेगा।
तुला
शनि के व्रकी होने का प्रभाव तुला राशि के लोगों के लिए फायदेमंद साबित होने वाला है। इन्‍हें अपने परिवार के साथ खुशी के पल बिताने का मौका मिलेगा। इन्‍हें इस वक्‍त आर्थिक और सामाजिक लाभ भी प्राप्‍त होगा। इस वक्‍त आपको थोड़ा सा सूझबूझ के साथ काम लेने की जरूरत है तो यह कठिन समय भी आप आसानी से गुजार लेंगे।
वृश्चिक
शनि के वक्री होने से आपको अपने करियर पर इस वक्‍त ध्‍यान देने होगा। इस वक्‍त आपको अपने करियर को दूसरे मुकाम तक ले जाने की जरूरत है। इसमें आपको थोड़ी सी रुकावटों और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन आप अपनी कठिन मेहनत और फोकस्‍ड काम से सफलता को प्राप्‍त कर लेंगे। आपको ऑफिस और घर में भी थोड़ा सा सामंजस्‍य बनाकर चलने की जरूरत है।
धनु
अगर आप व्‍यापार करते हैं तो सफलता प्राप्‍त करने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। धन के मामले में कुछ समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। शनि आपको जमीन से जुड़ा लाभ करवा सकते हैं। आपको इस वक्‍त पिता से या फिर ससुराल पक्ष से आर्थिक मदद मिल सकती है।
मकर
आपके व्‍यापार के लिए यह अच्‍छा समय साबित हो सकता है। आर्थिक स्थिति में सुधार के साथ ही आपका विदेश गमन के मार्ग भी आसान हो सकते हैं। वहीं पार्टनर के साथ आपके संबंधों में खराबी आ सकती है। वाहन आपको सावधानी से चलाने की जरूरत है।
कुंभ
अपने लोगों से आपकी दूरियां बढ़ेंगी। किसी भी नए कार्य को करने से पहले आपको अपने जीवनसाथी की सलाह जरूर लेनी चाहिए। किसी भी व्‍यवसाय में बड़ा निवेश सोचसमझकर ही करें। नया वाहन आप खरीद सकते हैं। आपको इस वक्‍त पारिवारिक मामलों में थोड़ी सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
मीन
आपको इस वक्‍त आलस्‍य करने से बचने की जरूरत है। व्‍यापार में लाभ करने के कई अवसर प्राप्‍त हो सकते हैं। समाज में आपकी अलग पहचान बनेगी। वैवाहिक जीवन में खुशहाली बनी रहेगी। वहीं इस वक्‍त समाज में आपकी अलग पहचान बनेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *