मप्र में आठ दिन और बढ़ सकता है लॉकडाउन, छूट सीमित रहेगी; भोपाल में 14, इंदौर में 31 नए मरीज, दोनों जगह 3-3 मौत

  • पीएम मोदी आज सभी मुख्यमंत्रियों से करेंगे बात, शिवराज रख सकते हैं प्रस्ताव
  • ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन के जिलों में केंद्र की गाइड लाइन के हिसाब से मिलेगी छूट
  • भोपाल में 14, इंदौर में 31 नए मरीज, दोनों जगह 3-3 मौतें

भोपाल. प्रदेश में कोरोना के नए मरीज मिलने का सिलसिला थमता नजर नहीं आ रहा है। रविवार को भी 56 नए मरीज मिले और आठ मरीजों की मौत हो गई। कुल मरीजों का आंकड़ा 2137 के पार हो गया। आगे हालात न बिगड़ें, इसलिए राज्य सरकार प्रदेश में लॉकडाउन को आठ दिन दिन बढ़ाने की तैयारी कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा करेंगे। सूत्रों के मुताबिक इस दौरान शिवराज प्रधानमंत्री के समक्ष मप्र में लॉकडाउन बढ़ाने की बात रख सकते हैं। भोपाल, इंदौर समेत कोरोना हॉट स्पॉट शहरों में सख्ती बरकरार रहेगी, जबकि बाकी के ग्रीन और ऑरेंज जोन के जिलों में केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के हिसाब से छूट बढ़ाई जाएगी।  
रेड जोन में जहां मौतें नहीं, वहां मिल सकती है छूट
रेड जोन में भोपाल, इंदौर, उज्जैन और खरगोन के साथ धार, खंडवा, जबलपुर, रायसेन, होशंगाबाद, बड़वानी, देवास, मुरैना, विदिशा, रतलाम व आगर-मालवा हैं। 10 से कम पॉजिटिव वाले जिलों को ऑरेंज जोन और जहां 14 दिन में एक भी पॉजिटिव नहीं मिला, उन जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया है। माना जा रहा है कि रेड जोन के जिलों में जहां कोरोना से मौत नहीं हुई है या इक्का-दुक्का हुई है, वहां भी गाइड लाइन के हिसाब से छूट दी जा सकती है।

सुखद… चिरायु से 17, एम्स से 4 मरीज डिस्चार्ज

राजधानी में रविवार को कोरोना के 14 नए मरीज मिले हैं। इनमें एम्स की एक महिला डॉक्टर शामिल है। वे कैंसर के मरीज का इलाज करते हुए संक्रमण की गिरफ्त में आ गई। तीन जमाती और जेपी व सीएमएचओ में कार्यरत तीन कर्मचारियों में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। शहर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 415 हो गई है। तीन लोगाें की मौत हुई है। इन्हें मिलाकर संक्रमण से अब तक भोपाल में 14 लोगों की मौत हो चुकी है। इनके बीच राहत की खबर यह है कि चिरायु अस्पताल से 17 और एम्स से 4 मरीज कोरोना को परास्त कर घर पहुंच गए हैं। अब तक 153 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं। सीएमएचओ डॉ प्रभाकर तिवारी ने बताया कि अब तक 64 जमाती पॉजिटिव पाए गए हैँ। भोपाल में 344 जमातियों को क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था।

एक और गैस पीड़ित की मौत

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया काजीपुरा निवासी राजेश (55 साल) को दो दिन पहले सांस लेने में तकलीफ के बाद हमीदिया में भर्ती कराया गया था। शनिवार को उनकी मौत हो गई। रविवार को उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। राजेश भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ित थे। उनके परिजन शनिवार को ही उनका अंतिम संस्कार कर चुके थे। अब तक 7 गैस त्रासदी पीड़ित कोरोना से जान गंवा चुके हैं।

उज्जैन में 3 नए मरीज, 2 मौत
भोपाल, इंदौर के अलावा उज्जैन में तीन नए मरीज मिले, जबकि दो दिन पहले मृत हो चुके दो मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जबलपुर में 5, बुरहानपुर में 1, देवास में 1, इटारसी में 2, हरदा में एक और रायसेन में तीन नए कोरोना संक्रमित मिले। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *