लॉकडाउन के बाद मैरेज रजिस्ट्री के लिए खुद लेकर आना होगा पेन, तस्वीर खिंचाने के लिए उतारना होगा मास्क

मुंबई। कोरोना वायरस ने लोगों के जीने का तरीका बदल दिया है। मास्क अब जरूरी हो गए हैं, वर्क फ्रॉम होम अब आम बात हो गई है, लोग एक-दूसरे एक-एक मीटर की दूरी बनाकर रह रहे हैं और लाइन में लगकर सामान खरीद रहे हैं। लॉकडाउन खुलने के बाद भी लंबे वक्त तक जीवनशैली और कार्यशैली में बदलाव देखने को मिला। ग्रेट इंडियन वेडिंग और शादियों में जमघट भी अब कुछ समय तक साकार नहीं हो पाएगा। साथ ही जो न्यूली मैरेड कपल रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं उन्हें भी नए नियमों से रूबरू होना होगा।
रजिस्ट्रार ऑफिस ने नवविवाहित जोड़े के लिए नये नियम बनाए हैं। इसके अनुसार, अब रजिस्ट्रार ऑफिस में नवविवाहित जोड़ों को अपना पेन खुद लेकर आना होगा। साथ ही एक बार में पांच से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकेंगे। अधिकारियों ने मैरेज रजिस्ट्री को लेकर जो गाइडलाइन जारी की है उसके अनुसार, लॉकडाउन खत्म होने के बाद जो कपल अपनी शादी की रजिस्ट्री करना चाहते हैं उन्हें साइन करने के लिए अपना पेन खुद लेकर आना होगा।
कपल के साथ सिर्फ तीन गवाहों को मिलेगी अनुमति
गाइडलाइन में इसे इस तरह बताया गया है कि रजिस्ट्रार ऑफिस में शादी के वचन एक-दूसरे के साथ एक्सचेंज हो सकते हैं लेकिन किसी भी सूरत में साइन करने के लिए पेन शेयर नहीं होंगे। इसके अलावा नवविवाहित जोड़ों को फोटो क्लिक कराने के लिए चेहरे से अपना मास्क उतारने की अनुमति होगी। ऑफिस में एक बार में सिर्फ कपल और उसके साथ तीन गवाहों को एकत्रित होने की अनुमति होगी। इसके अलावा एक होमगार्ड मौजूद होगा तो नियमों के सख्ती से पालन की मॉनिटरिंग करेगा।
लॉकडाउन खुलने के बाद लागू होंगे नियम
मैरेज रजिस्ट्रेशन के नए नियम इंस्पेक्टर जनरल ऑफ रजिस्ट्रेशन ऐंड कंट्रोलर ऑफ स्टांप कार्यालय द्वारा जारी किए गए नोट का हिस्सा हैं। लॉकडाउन खत्म होने के बाद ये नियम लागू होंगे। इसी तरह दूसरी एजेंसियां भी लॉकडाउन के बाद नए नियमों पर विचार कर रही हैं।
हेल्थ स्टाफ के लिए भी नए नियम
केंद्र सरकार अडवाइजरी ने हेल्थ स्टाफ को पोस्ट लॉकडाउन नियमों की एक लिस्ट जारी की है। इसके अनुसार, घर में घुसने से पहले अपने परिजनों को कॉल कर दें ताकि वे गेट खुला रखें, डॉरनॉब को न छुएं, अपने हाथों को सैनिटाइज करें साथ ही अपने वॉलेट और चाबी को भी। इसके बाद ही घर में प्रवेश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *