पीएम मोदी की अपील, इम्यून सिस्टम मजबूत करके कोरोना से लड़ने के लिए ये 9 तरीके अपनाएं लोग

कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है हालांकि डॉक्टर और वैज्ञानिक इसके इलाज की खोज में लगे हुए हैं। यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस की चपेट में ऐसे लोग जल्दी आते हैं जिनका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता है यानी रोगों से लड़ने की जिनके शरीर की क्षमता कम होती है। यही वजह है कि डॉक्टर लगातार इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करने की सलाह दे रहे हैं। इस कड़ी में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जुड़ गए हैं।

पीएम मोदी ने कहा है, ‘आयुष मंत्रालय ने बेहतर स्वास्थ्य और इम्यूनिटी के लिए कुछ दिशानिर्देश दिए हैं। ये ऐसे उपाय हैं, जो आसानी से किए जा सकते हैं। कई तो ऐसी बातें हैं, जो मैं वर्षों से कर रहा हूं, जैसे सालभर सिर्फ गर्म पानी पीना। आप इन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनाएं, साथ ही दूसरों के साथ भी साझा करें।’

दरअसल हाल में कई ऐसे अध्ययन जारी हुए हैं जिनमें बताया गया है कि कोरोना जैसा खतरनाक वायरस कमजोर शरीर वाले लोगों को आसानी से चपेट में ले सकता है। इसके अलावा डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित लोगों को भी इसका ज्यादा खतरा होता है। चलिए जानते हैं आयुष मंत्रालय ने इम्युनिटी सिस्टम मजबूत बनाने के लिए किन-किन चीजों के सेवन की सलाह दी है। आयुष मंत्रालय ने बेहतर स्वास्थ्य और इम्यूनिटी के लिए कुछ दिशानिर्देश दिए हैं। ये ऐसे उपाय हैं, जो आसानी से किए जा सकते हैं। कई तो ऐसी बातें हैं, जो मैं वर्षों से कर रहा हूं, जैसे सालभर सिर्फ गर्म पानी पीना। आप इन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनाएं, साथ ही दूसरों के साथ भी साझा करें।

1) पूरे दिन केवन गर्म पानी पियें

2) रोजाना कम से कम 30 मिनट योगासन, प्राणायाम और ध्यान करें

3) खाना बनाने में हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन का प्रयोग करें

4) रोजाना एक 10 ग्राम (एक चम्मच) च्यवनप्राश लें, डायबिटीज के मरीज शुगर फ्री लें

5) गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर दिन में दो बार लें

6) सुबह-शाम नाक में नारियल का तेल या घी डालें

7) एक चम्मच तिल या नारियल का तेल मुंह में डालकर दो मिनट तक घुमाएं

8) दिन में कम से कम एक बार पुदीने के पत्ते और अजवाइन डालकर पानी की भाप लें

9) खांसी या गले में खराश होने पर लौंग का चूर्ण गुड या शहद में डालकर दिन में दो से तीन बार लें

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अभी तक की रिपोर्ट के अनुसार देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 1,998 हो गई है और यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। मौत के इस वायरस की चपेट में आकर अब तक 58 मरीजों ने दम तोड़ दिया है। चीन से निकले इस वायरस की चपेट में दुनियाभर में अब तक 935,957 लोग आ चुके हैं और 47,245 लोगों ने दम तोड़ दिया है।

दिल्ली में कोरोना वायरस के 32 नये मामले आने के साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कोविड-19 के कुल संक्रमितों की संख्या 152 हो गई है। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने ट्वीट कर बताया कि 152 संक्रमितों में 53 लोग वह हैं जो दक्षिणी दिल्ली के निजामुद्दीन में पिछले महीने आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

सीएमओ के मुताबिक छह संक्रमितों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, दो संक्रमितों की मौत हो गई तथा एक विदेश जा चुका है। उल्लेखनीय है कि मंगलवार की रात तक दिल्ली में कुल संक्रमितों की संख्या 120 थी जिनमें से दो की मौत हुई थी। अधिकारियों ने बताया कि सरकारी अस्पतालों के तीन डॉक्टरों के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *