बुध का मीन में हो रहा है गोचर, जानिए आपके करियर और रुपये-पैसे पर क्‍या होगा असर?

विद्या, बुद्धि और बल के कारक बुध

नौ ग्रहों के परिवार में राजकुमार के पद से सम्‍मानित बुध को बुद्धिप्रदाता ग्रह माना जाता है और यह जातकों के करियर, रुपये-पैसे पर प्रभाव डालते हैं। बुद्ध की चाल से ही विद्या, बुद्धि और बल तय होता है। यह कन्‍या और मिथुन राशि के स्‍वामी माने जाते हैं। अब बुध ग्रह मंगलवार 7 अप्रैल को कुंभ से मीन राशि में गोचर करने जा रहे हैं। यह गोचर मंगलवार को दोपहर में 2 बजकर 34 मिनट पर होगा। जानिए आप सभी के करियर और रुपये-पैसे पर इस गोचर का क्‍या प्रभाव पड़ेगा…
मेष

राशिचक्र में यह पहली राशि है और बुध इस राशि के तीसरे और छठें भाव का स्‍वामी है। यह भाव शत्रु, स्‍वास्‍थ्‍य, बीमारी और रोजाना के जीवन को दर्शाता है। गोचर आपकी राशि से 12वें भाव में होने जा रहा है। इस वक्‍त आपकी सेहत में गिरावट आ सकती है। आपको कई बीमारियां एक साथ अपनी चपेट में ले सकती हैं। दूसरी तरफ बुध के प्रभाव से आपको करियर में ग्रोथ और सफलता भी मिलेगी। आपको कार्यक्षेत्र में भी प्रशंसा मिलेगी और आपकी कमाई भी बढ़ेगी।
ये घटनाएं अगर आपके साथ भी हों, तो समझ लें बदलने वाली है आपकी भी किस्‍मत
वृषभ

राशिचक्र में यह दूसरी राशि है और बुध आपकी राशि के दूसरे और 5वें भाव के स्‍वामी हैं। यह गोचर आपकी राशि के 11वें भाव में होने जा रहा है। यह भाव आपके सामाजिक दायरे, दोस्‍त, सहयोगी और बड़े भाइयों का भाव माना जाता है। बुध चूंकि आपके राशि स्‍वामी शुक्र के मित्र माने जाते हैं इसलिए यह गोचर आपके लिए लाभदायी हो सकता है। इससे आपके व्‍यापार का विस्‍तार बढ़ेगा और आपको निवेशों से लाभ होगा। अगर आपका कोई काम रुका है तो इस साल बन सकता है। आपका करियर नई ऊंचाइयों को छुएगा और आप अपने कार्यक्षेत्र में भी खुश रहेंगे।

मिथुन

मिथुन राशि वालों के लिए बुध उनके राशि स्‍वामी हैं और यह गोचर आपके 10वें भाव में होने जा रहा है। गोचर के प्रभाव से आपको जीवन के हर क्षेत्र में कई अवसर मिलने वाले हैं। इसके कारण से आपको कोई ऐसा कोई मौका मिलेगा जो आपका जीवन संवार देगा। इस वक्‍त आप सही निर्णय लेंगे और अपने जीवन की गाड़ी को सही दिशा में आगे बढ़ाएंगे। आपके कार्यक्षेत्र में इस वक्‍त सब कुछ अच्‍छा होने वाला है। हालांकि आपको अत्‍यधिक आत्‍मविश्‍वास से इस वक्‍त बचने की जरूरत है। यह आपके जीवन में समस्‍या खड़ी कर सकता है।
शनिवार के दिन भूल से भी न करें ये 7 काम, सदैव रहेंगे परेशान
कर्क

कर्क राशि वालों के तीसरे और 12वें भाव पर बुध ग्रह का राज चलता है। यह गोचर आपकी राशि के 9वें भाव में होने जा रहा है। यह भाव धर्म-कर्म, अच्‍छे कार्यों से जुड़ा है। इस गोचर से आपको विदेश से कोई अच्‍छा ऑफर मिल सकता है। आप जल्‍द ही किसी विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। अगर आप छात्र हैं तो उच्‍च शिक्षा के लिए विदेश जा सकते हैं। बुध आपकी बुद्धिमत्‍ता, आपकी योग्‍यता और क्षमता को इस वक्‍त मदद करेगा। इस सबकी वजह से आप अपने जीवन में सही दिशा में आगे बढ़ेंगे।
सिंह

गोचर के वक्‍त बुध आपकी राशि के 8वें भाव में गोचर करेगा। यह आपके काम में रुकावट पैदा कर सकता है। हालांकि अंत में आपको अनुकूल परिणाम मिलेंगे। गोचर के कारण आपकी आय में कमी आ सकती है। अगर आप किसी के साथ साझेदारी में काम कर रहे हैं तो आपको इसमें नुकसान हो सकता है। आपको रुपये-पैसे के मामलों में नुकसान हो सकता है। हालांकि अचानक से लाभ होने की भी संभावना है। इसके अलावा आपको अपनी सेहत पर भी ध्‍यान देने की जरूरत है। बिना वजह का तनाव आपको सेहत बिगाड़ सकता है। इसलिए धैर्य रखें। इस वक्‍त आपको अपने परिवार से भी मदद मिलेगी।
कन्‍या

कन्‍या राशि वालों के लिए बुध उनके 10वें भाव के स्‍वामी हैं। गोचर के वक्‍त यह आपके 7वें भाव में संचार करेगा। सातवां भाव प्‍यार और पार्टनर का होता है। गोचर के प्रभाव से आपका प्‍यार और वैवाहिक जीवन इस वक्‍त परवान चढ़ सकता है। कार्यक्षेत्र में भी आपको काफी अनुकूल माहौल मिलेगा। आपको काफी अच्‍छा प्रदर्शन करने का मौका भी मिलेगा। आपको हो सकता है कि इस वक्‍त प्रमोशन भी मिल जाए। इतना ही नहीं आपको कुछ अच्‍छे प्रॉजेक्‍ट्स भी इस वक्‍त मिल सकते हैं।
यहां आज भी राजा हैं भगवान राम, पुलिस देती है दिन में 5 बार गार्ड ऑफ ऑनर

तुला

बुध आपकी राशि के 9वें और 12वें भाव का स्‍वामी है। गोचर के वक्‍त बुध आपकी राशि के छठें भाव में गोचर करेगा। यह भाव शत्रु, कर्ज, सेहत और बीमारियों का भाव माना जाता है। गोचर के वक्‍त आप अच्‍छे परिणामों की उम्‍मीद नहीं कर सकते। इस भाव में बुध अधिक अनुकूल नहीं है, इसलिए आपको कुछ खास लाभ नहीं मिलेगा। गोचर के प्रभाव की वजह से आपको सफलता पाने के लिए बहुत ही मेहनत करनी पड़ेगी। आपके काम में कई प्रकार की बाधाएं आने के कारण आपके मन में खीज उत्‍पन्‍न हो सकती है। आपकी आय में भी कमी आ सकती है। सेहत और घरेलू माहौल में भी आपको अधिक सावधान रहना होगा।
वृश्चिक

बुध आपकी राशि के 8वें और 11वें भाव के स्‍वामी हैं। गोचर के वक्‍त यह आपकी राशि के 5वें भाव में प्रवेश करेंगे। यह भाव आपके लिए रोमांस, मौज मस्‍ती और आनंद को दर्शाता है। इसके प्रभाव से आपको मिले-जुले परिणाम मिलने वाले हैं। गोचर की वजह से आपके पार्टनर के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। कई मौकों पर आप दोनों करीब आ जाते हैं तो कई मौकों पर आप दोनों के बीच लड़ाई हो जाती है। जब आप दोनों के बीच विचारों की बात आती है तो यह कहीं न कहीं मतभेद हो जाता है। प्रफेशनल लाइफ में भी आपकी तरक्‍की हो सकती है।
धनु

धनु राशि वालों के बुध आपके 7वें और 10वें भाव का स्‍वामी है। गोचर के वक्‍त यह आपके चौथे भाव में संचार करेगा। चूंकि बुध आपके राशि स्‍वामी हैं इसलिए यह अन्‍य राशियों की तुलना में आपको अधिक प्रभावित करेगा। चौथा भाव आपके माता के साथ आपके संबंधों, वाहन और पैतृक संपत्ति का भाव है। इस गोचर के प्रभाव से आपके निजी जीवन पर असर होगा और सीधा प्रभाव आपके करियर पर पड़ेगा। इसलिए आपको दोनों के बीच एक संतुलन बनाकर रखना होगा। आपके मन में इस वक्‍त आत्‍मविश्‍वास बना रहेगा और जल्‍द ही अपनी समस्‍याओं से मुक्ति पा लेंगे।
केवल धार्मिक ग्रंथ ही नहीं है रामचरितमानस, ये चौपाइयां पूर्ण करती हैं मनोकामनाएं भी
मकर

मकर राशि वालों के बुध उनके भाग्‍य को प्रभावित करता है और यह आपके छठें और 9वें भाव का स्‍वामी है। यह गोचर आपकी राशि के तीसरे भाव में होने जा रहा है। यह भाव यात्रा, परिवार, पड़ोसी, आदत और आपकी बुद्धिमत्‍ता को प्रभावित करता है। गोचर के प्रभाव के कारण आपको अपनी कम्‍युनिकेशन के तरीकों पर ध्‍यान देने की जरूरत है। आपकी कटु वाणी के प्रभाव से आपके संबंधों में कड़वाहट आ सकती है। इसलिए आपको खुद पर धैर्य रखने की जरूरत है। हालांकि इस वक्‍त आप किसी फायदे वाले सौदे को पक्‍का कर सकते हैं।
कुंभ

कुंभ राशि वालों के लिए बुध उनके 5वें और 8वें भाव के स्‍वामी हैं। गोचर के वक्‍त यह आपके दूसरे भाव में प्रवेश करेंगे। इस भाव को धन से संबंधित माना जाता है। यह आपकी आय और भौतिक सुख सुविधाओं को दर्शाता है। यह आपकी आंख, नाक दांत और मुंह को संचालित करता है। गोचर के प्रभाव से आप लोगों को अपने ढंग से समझाने का काम करेंगे। आप लोगों के साथ थोड़ा रहस्‍यात्‍मक ढंग से पेश आएंगे तो आपके आस-पास के लोग आपको गलत ढंग से ले सकते हैं। आपकी बातों पर लोगों को आपत्ति हो सकती है। आपको इस वक्‍त अपनी सेहत के साथ खानपान का खास ध्‍यान रखना होगा।
मीन

मीन राशि में ही बुध का गोचर हो रहा है। आपकी राशि के लोगों पर इसका खासा प्रभाव देखने को मिलेगा। यह आपकी राशि के चौथे और 7वें भाव के स्‍वामी हैं। गोचर के प्रभाव से आपकी क्षमता और एकाग्रता पर प्रभाव पड़ेगा। आप इस वक्‍त जल्‍दबाजी में आकर कोई फैसला ले सकते हैं और आने वाले समय के बारे में नहीं सोचेंगे। इस वजह से आपके भविष्‍य में आपको परेशानी हो सकती है। इसलिए सावधान रहें और कोई भी निर्णय लेने से पहले सोचें। अगर आपकी प्रफेशनल लाइफ की बात करें तो आपको बिजनस में सफलता का स्‍वाद भी चखने को मिल सकता है। कोई अनुभवी व्‍यक्ति आपकी काफी मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *