COVID-19 से पिछले 24 घंटे में 12 मरे, कुल आंकड़ा हुआ 50, मरीजों की संख्या पहुंची 1,965

देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर गुरुवार को 1,965 हो गए और वहीं इससे अब तक 50 लोगों की जान जा चुकी है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस से अभी 1,764 लोग संक्रमित हैं. जबकि 150 लोग वे हैं, जिन्हें या तो इलाज के बाद छुट्टी मिल चुकी है या दूसरे देश जा चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 328 नए मामले (कल के दोपहर के आंकड़े के आधार पर) सामने आए हैं. वहीं, पिछले 24 घंटे में 12 लोगों की मौत हुई है. मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी किए आकंड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस के नौ नए मामले सामने आए, जिनमें से चार महाराष्ट्र, तीन मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश तथा पंजाब से एक-एक मामला आया. देश में वायरस से अधिक महाराष्ट्र में 13 लोगों की जान गई. इसके बाद गुजरात में 6, मध्य प्रदेश में 6, पंजाब में 4, कर्नाटक में 3 , तेलंगाना में 3, पश्चिम बंगाल में 3, दिल्ली में 2, जम्मू-कश्मीर में 2, उत्तर प्रदेश में 2 और केरल में 2 मौतें हुई हैं, जबकि आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश से एक-एक मौत की खबर है.

देश में सबसे अधिक मामले 335 महाराष्ट्र, फिर केरल में 265 और उसके बाद तमिलनाडु में 234 मामले हैं. दिल्ली में भी मामले बढ़कर 152 हो गए हैं. उत्तर प्रदेश में 113, कर्नाटक में 110 और तेलंगाना में 96 मामले हैं. वहीं राजस्थान में 108, मध्य प्रदेश में 99, आंध्र प्रदेश में 86, गुजरात में 82 और जम्मू-कश्मीर में 62 लोग संक्रमित हैं. पंजाब में कोविड-19 के 42 मामले सामने आए हैं, जबकि हरियाणा में 43 मामलों का पता चला है.

पश्चिम बंगाल में मामलों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है. बिहार में 23 जबकि चंडीगढ़ में 16 और लद्दाख में 13 मामले दर्ज किए गए हैं. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से दस मामले सामने आए हैं. छत्तीसगढ़ में नौ मामले, जबकि उत्तराखंड में अब तक सात मामले सामने आए हैं. गोवा में कोरोना वायरस के पांच मामले सामने आए हैं. ओडिशा में चार मामले हैं जबकि पुडुचेरी और हिमाचल प्रदेश में तीन-तीन मामले दर्ज किए गए हैं. असम, झारखंड, मिजोरम और मणिपुर में एक-एक मामला सामने आने की खबर है.

स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ का निधन
पद्म श्री से सम्मानित स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ की बृहस्पतिवार सुबह यहां कोरोना वायरस से मौत हो गई. इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या पांच हो गई है. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि ‘गुरबाणी’ के सभी रागों का ज्ञान रखने वाले 62 वर्षीय पूर्व ‘हजूरी रागी’ हाल ही में विदेश से लौटे थे और बुधवार को वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे.

अधिकारियों ने बताया कि उनकी दो बेटियों, बेटे, पत्नी, ड्राइवर और उनके साथ चंडीगढ़ गए छह अन्य लोगों के नमूने भी जांच के लिए भेजे जाएंगे. उनकी मौत के साथ ही राज्य में इस संक्रामक रोग से मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है. पंजाब में अभी तक कोरोना वायरस के कुल 46 मामले आए हैं. नवांशहर से 19, मोहाली से 10, होशियारपुर से छह, जालंधर से पांच, लुधियाना से तीन, अमृतसर से दो और पटियाला से एक मामला सामने आया है. इन 46 मामलों में से एक मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी.

महाराष्ट्र में तीन और मामले सामने आए
महाराष्ट्र में बृहस्पतिवार को तीन और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 के मामले बढ़कर 338 हो गए हैं. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इन तीन लोगों में से दो पुणे से और एक बुलढाणा से सामने आया है. बुधवार तक महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 335 मामले सामने आए और 16 लोगों की मौत हो गई. मुंबई में अभी तक कोरोना वायरस से 12 लोग जान गंवा चुके हैं. राज्य की राजधानी में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या सबसे अधिक 181 है जबकि पुणे में 50 मामले दर्ज किए गए हैं.

जयपुर में कोरोना के नौ नये मामले
राजस्थान में नौ लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. इनमें से सात तो जयपुर शहर के रामगंज क्षेत्र से हैं. इससे राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर कुल 129 हो गयी है. राज्य में कुल संक्रमितों में से 12 तबलीगी जमात में शामिल होकर लौटे लोग हैं. नये मामलों में एक जोधपुर और एक झुंझुनू का है. अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि राजधानी जयपुर के रामगंज इलाके में गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमित सात नये मामले सामने आये है. ये सभी इलाके में संक्रमित पाये गये पहले व्यक्ति के सम्पर्क में थे.

मध्य प्रदेश में कुल 98 लोग संक्रमित, इंदौर में बढ़ा प्रकोप
इंदौर, दो अप्रैल (भाषा) मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण के 12 नये मरीज मिलने के बाद सूबे में इस महामारी की जद में आये लोगों की तादाद बढ़कर 98 पर पहुंच गयी है. इनमें से करीब 77 फीसद मरीज अकेले इंदौर के हैं. शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के 12 नये मरीजों में 80 वर्षीय महिला शामिल है. इनमें तीन मरीज ऐसे भी हैं जिनके परिवार के अन्य नौ सदस्य पहले ही इस महामारी की चपेट में आकर अस्पताल में भर्ती हैं.

इंदौर, सूबे में कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका है और शहर में इसका दायरा लगातार बढ़ रहा है. नये 12 मरीज मिलने के बाद शहर में इस महामारी की चपेट में आये लोगों की संख्या 75 हो गयी है जिनमें से तीन मरीजों की इलाज के दौरान पहले ही मौत हो चुकी है. इसके अलावा, जबलपुर के आठ, उज्जैन के छह, भोपाल के चार और शिवपुरी एवं ग्वालियर के दो-दो मरीजों और खरगोन के एक मरीज में भी कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *