अमरनाथ यात्रा के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य

भोपाल। अमरनाथ यात्रियों के उत्साह को देखते हुए इस बार श्राइन बोर्ड द्वारा अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का कोटा बढ़ा दिया गया है। इस बार बड़ी संख्या में भक्त बाबा अमरनाथ के दर्शन कर सकेंगे। इस वर्ष हुई बर्फबारी के कारण अधिक यात्रियों के अमरनाथ जाने की उम्मीद है। 42 दिवसीय अमरनाथ यात्रा के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एक अप्रैल से शुरू हो जाएंगे। राजधानी में न्यू मार्केट स्थित पंजाब नेशनल बैंक और जम्मू एंड कश्मीर बैंक में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया होगी। रजिस्ट्रेशन के लिए पांच फोटो आवश्यक है। इस बार आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। रजिस्ट्रेशन के दौरान यात्री को परिचय पत्र के रूप में आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर कार्ड देना होगा। इसके अलावा यात्री के 5 फोटो भी लगेंगे। इनमें से एक फोटो मेडिकल फॉर्म पर दूसरा फोटो एप्लीकेशन फार्म और 3 फोटो कार्ड पर लगेंगे। फिलहाल बैंकों द्वारा अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन की तारीख तय नहीं हो सकी है। जबकि हर साल एक मार्च से बैंकों से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाते थे।

पहलगाम और बालटाल के रास्ते से प्रतिदिन 15 हजार रजिस्ट्रेशन होते हैं। ओम शिव शक्ति मंडल के सचिव रिंकू भटेजा ने बताया कि इस वर्ष अमरनाथ यात्रा 23 जून से शुरू होकर 3 अगस्त तक चलेगी। पिछले साल अमरनाथ यात्रा 38 दिन चली थी। धारा 370 लागू होने की वजह से यात्रा बीच में ही रद्द कर दी गई थी।

प्रदेश से हर साल हजारों यात्री बाबा के दर्शन के लिए जाते हैं। वर्ष 2019 में 30 से 35 हजार यात्रियों ने यात्रा की थी। केंद्र सरकार को गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी सुरक्षा के विशेष प्रबंध करना होंगे, ताकि दुश्मन इस यात्रा में दखल न दे सकें।

13 से 75 साल तक के भक्त कर सकते हैं अमरनाथ की यात्रा

अमरनाथ यात्रा 13 साल से 75 साल तक के भक्त कर सकते हैं। 6 सप्ताह से अधिक की गर्भवती महिलाओं के लिए यात्रा वर्जित रहेगी। यात्री अपने साथ ऊनी कपड़े, एक छोटी छतरी, बरसाती, जूते, जैकेट, ऊनी जुराबें अवश्य रखें। जेब में पहचान-पत्र के साथ एक पर्ची रखें, जिसमें आपका नाम, पता और मोबाइल नंंबर लिखा हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *