अयोध्या में एयरपोर्ट निर्माण के लिए योगी सरकार ने दिए 500 करोड़ रुपए, काशी विश्वनाथ मंदिर को भी मिले 200 करोड़

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आज पांच लाख करोड़ से अधिक का बजट पेश किया। राम मंदिर को ध्यान में रखते हुए इसमें अयोध्या में एयरपोर्ट निर्माण के लिए 500 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। इसके साथ ही अयोध्या में पर्यटन से संबंधित संचरनाओं के विकास के लिए भी 85 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है।
योगी सरकार ने अपने बजट में पर्यटन पर विशेष जोर दिया है। तुलसी स्मारक भवन के नवीकरण के लिए 10 करोड़ रुपए की व्यवस्था बजट में की गई है। पिछले साल के बजट से अगर तुलना करें तो यह 33,159 करोड़ रुपये अधिक है। बीते वर्ष सरकार ने 4,79,701.10 करोड़ रुपए का बजट पेश किया था।
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में सदन में बजट पेश करते हुए कहा कि वाराणसी में संस्कृति केंद्र की स्थापना के लिए 180 करोड़ रुपए का प्रस्ताव है, जबकि काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। गोरखपुर के रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स के लिए 25 करोड़ रुपए की व्यवस्था बजट में है।
योगी सरकार का यह चौथा बजट है। वित्त मंत्री का बजट भाषण पूरा होते ही बसपा नेता लालजी वर्मा ने बजट को दिशाहीन करार दिया। इस पर अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि सदस्य को बजट पर चर्चा के दौरान बोलने का अवसर मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *