फ्लाइट की तरह काशी-महाकाल एक्सप्रेस में परोसे जाएंगे इंदौरी पोहा और बनारसी कचौड़ी

इंदौर/लखनऊ। देश के तीन ज्योतिर्लिंगों को जोड़ने वाली निजी ट्रेन काशी-महाकाल एक्सप्रेस सुविधाओं के मामले में देश की विशेष ट्रेन होगी। इसमें पहली बार बोगी के अंदर की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी को लाइन मॉनीटरिंग सिस्टम से जोड़ा गया है। तेजस की तर्ज पर इसमें भी यात्रियों को मनोरंजन की सुविधा मिलेगी। काशी-महाकाल एक्सप्रेस में हर यात्री को एयरलाइंस की तर्ज पर ट्रॉली से खाना परोसा जाएगा। जायका भी समय-समय पर बदलता रहेगा। वाराणसी की कचौड़ी और इंदौर का पोहा शाकाहारी खाने का स्वाद बढ़ाएगा। हर बोगी में कॉफी व चाय की वेंडिंग मशीन होगी। बिना कोई चार्ज दिए नि:शुल्क ही यात्री कॉफी व चाय का आनंद उठा सकेंगे। यह देश की तीसरी कॉरपोरेट सेक्टर की ट्रेन होगी।

काशी महाकाल एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए सुरक्षा और सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है। दोनों गेट के पास चार और गैलरी में दो सीसीटीवी लगेंगे। यात्रियों पर नजर रखने के लिए बोगी में ही अटेंडेंट के पास लाइव मॉनीटर होगा। हर बोगी की साइड लोअर बर्थ में दो सीटों के कम अंतर के कारण होने वाली कठिनाई दूर कर उनको आरामदायक बनाया गया है। ट्रेन रद होने पर यात्रियों को अपना टीडीआर भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उनका रिफंड स्वत: खाते में आ जाएगा। खानपान सुविधा व ऑन बोर्ड सेवा के लिए प्रोफेशनल कर्मचारियों की तैनाती होगी।

यह हैं खास पड़ाव : यह ट्रेन वाराणसी के काशी विश्वनाथ, उज्जैन में महाकालेश्वर और इंदौर के पास ओंकारेश्वर को जोड़ेगी। साथ ही प्रयागराज का त्रिवेणी संगम, लखनऊ का बड़ा इमामबाड़ा, कानपुर का इंडस्ट्रियल एरिया, इंदौर का राजवाड़ा और कांच मंदिर भी जुड़ जाएगा।

नहीं होगा तत्काल रिजर्वेशन

– वरिष्ठ नागरिक सहित किसी भी श्रेणी में नहीं मिलेगी रियायत

– सेना के जवान व केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल के जवान सीजीडीए, सीआरपीएफ, एनडीआरएफ व एनएसजी के पोर्टल भी बुक कराएंगे ई-टिकट

– रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर टिकट की बुकिंग नहीं होगी

– डायनमिक किराया होगा जो व्यस्त सीजन में बढ़ेगा

– ट्रेन में तत्काल रिजर्वेशन नहीं होगा

– व्हील चेयर, होटल बुकिंग और टैक्सी किराये की सुविधा भी देगा आइआरसीटीसी

यह होगा समय

ट्रेन नंबर 82401 मंगलवार व गुरुवार को दोपहर 2:45 बजे वाराणसी से चलकर शाम 7:05 बजे लखनऊ, 8:50 बजे कानपुर, 3:20 बजे बीना, 5:25 बजे भोपाल के संत हीरदरम नगर और आठ बजे उज्जैन होते हुए 9:40 बजे इंदौर पहुंचेगी, जबकि ट्रेन 82402 काशी महाकाल एक्सप्रेस इंदौर से बुधवार व शुक्रवार सुबह 10:55 बजे चलकर दोपहर 12:10 बजे उज्जैन, 3:10 बजे संत हिरदाराम नगर, शाम 5:10 बजे बीना, रात 11:40 बजे कानपुर, 1:20 बजे लखनऊ होते हुए सुबह छह बजे वाराणसी पहुंचेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *