अगर आपका पैन कार्ड खो जाएं तो परेशान न हों, ऐसे कर सकते हैं उसे रिप्रिंट

रायपुर। मौजूदा समय में पैन कार्ड (PAN card) मुख्य जरूरत बन चुका है। इसका इस्तेमाल बहुत से कामों में पहचान के तौर पर हो रहा है। अगर आपका पैन कार्ड (PAN card) खो गया है या किसी भी वजह से आप दूसरा मंगाना चाहते हैं तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप इसका ऑनलाइन रीप्रिंट ऑर्डर भी कर सकते हैं। नईदुनिया अपने पाठकों को इस समाचार के माध्यम से यह विशेष जानकारी दे रहा है। आपको यूटीआइटीएसएल या एनएसडीएल-टिन के ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा। यहां रीप्रिंट पैन कार्ड (PAN card) के नाम से ऑप्शन मिलेगा। इसमें जाकर पैन कार्ड (PAN card) की दूसरी कॉपी मंगाने की सुविधा का फायदा ले सकते हैं। अगर आप मौजूदा पैन कार्ड डेटा में कोई बदलाव नहीं करवाना चाहते हैं, तो इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

50 रुपये है शुल्क

पैन कार्ड (PAN card) की कॉपी मंगाने पर डिलीवरी चार्ज दोनों एजेंसियों में बराबर है। देश में किसी भी पते पर पैन कार्ड की कॉपी मंगवाने के लिए मात्र 50 रुपये खर्च करने होंगे। देश से बाहर किसी पते पर पैन कार्ड की कॉपी मंगवाने के लिए 959 रुपये शुल्क देना होगा। बेहतर हो कि आप आयकर विभाग के रिकॉर्ड में पते की जांच कर लें,, क्योंकि पैन कार्ड की प्रति उसी पते पर जाएगी।
देनी होगी यह जानकारी

पैन कार्ड की दूसरी प्रति के लिए आवेदन करते समय अपने पैन कार्ड नंबर और जन्मतिथि बताएं। आपसे आपका आधार कार्ड नंबर भी मांग सकता है। यह इसलिए क्योंकि पैन और आधार को लिंक कराना अनिवार्य होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *