75 लाख से ज्यादा स्मार्टफोन्स पर नहीं करेगा काम

नई दिल्ली। Whatsapp में इस साल कई शानदार फीचर आने वाले हैं। इनके जरिए कंपनी यूजर्स के चैट एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने वाली है। हालांकि, दुनियाभर के लाखों यूजर वॉट्सऐप के इन नए और लेटेस्ट फीचर्स का मजा नहीं ले पाएंगे। 1 फरवरी 2020 से वॉट्सऐप लाखों स्मार्टफोन्स पर काम करना बंद कर देगा। ऐसे में पुराने ओएस वाले स्मार्टफोन यूजर्स को वॉट्सऐप का इस्तेमाल जारी रखने के लिए 31 जनवरी 2020 तक नया स्मार्टफोन खरीदना जरूरी हो गया है।
इन ऐंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस पर नहीं करेगा काम
वॉट्सऐप पिछले साल से ही यूजर्स को इस बारे में अलर्ट कर रहा है। कंपनी ने कहा था कि बेहतर एक्सपीरियंस और वॉट्सऐप में नए फीचर्स देने के लिए पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले डिवाइसेज के लिए सपॉर्ट बंद करना जरूरी है। जिन ओएस पर वॉट्सऐप 1 फरवरी से काम नहीं करेगा उसमें ऐंड्रॉयड के साथ iOS भी शामिल है। कंपनी ने साफ कर दिया है कि वॉट्सऐप ऐंड्रॉयड 2.3.7 और उससे पुराने व आईओएस 7 और पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करने वाले डिवाइसेज पर ऑपरेट नहीं किया जा सकेगा।
75 लाख से ज्यादा स्मार्टफोन्स पर होगा बंद
कुछ दिन पहले गूगल ने एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें पुराने ओएस पर चलने वाले स्मार्टफोन्स की संख्या का जिक्र किया गया था। गूगल ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि दुनियाभर में पुराने ऐंड्रॉयड वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स की संख्या 75 लाख है। इस रिपोर्ट के बाद से यह लगभग तय है कि इन स्मार्टफोन्स के यूजर्स को वॉट्सऐप का इस्तेमाल जारी रखने के लिए नया स्मार्टफोन खरीदना पड़ेगा।
बेस्ट एक्सपीरियंस देने के लिए जरूरी कदम
वॉट्सऐप ने पुराने डिवाइसेज पर सपॉर्ट बंद किए जाने के बारे में कहा कि वह अगले सात सालों की प्लानिंग करके चल रहा है। इसमें कंपनी उन्हीं ऑपरेटिंग सिस्टम्स पर फोकस करेगी जिसके यूजर्स की संख्या सबसे ज्यादा होने वाली है। कंपनी ने कहा कि पुराने स्मार्टफोन्स भविष्य में आने वाले वॉट्सऐप फीचर्स को सही ढंग से सपॉर्ट नहीं कर पाएंगे और इससे यूजर्स की प्रिवेसी पर भी खतरा बढ़ेगा। कंपनी ने यूजर्स को सलाह देते हुए कहा कि वॉट्सऐप के बेस्ट एक्सपीरियंस के लिए कंपैटिबल और लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम वाले डिवाइस पर स्विच करना बेहतर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *