लॉन्च से रिकॉर्ड बनाने वाली MG Motor की पहली Electric Car MG ZS EV Launch

नई दिल्ली। MG Motor (एमजी मोटर) ने भारतीय बाजार में अपनी पहली Electric car उतार दी है। MG Motor ने अपनी पहली क्रॉसओवर Electric SUV (इलेक्ट्रिक एसयूवी) MG ZS EV को लॉन्च कर दिया। MG ZS EV को बीते साल दिसंबर 2019 में शोकेस किया था और तभी इस कार की बुकिंग शुरू कर दी थी। MG ZS EV को दो वेरियंट एक्सक्लूसिव और एक्साइट में लॉन्च किया गया है। यह कार तीन रंगों फेरिस वाइट, कोपनहेगन ब्लू और करंट रेड में उपलब्ध है। अपनी पहली कार Hector की सफलता के बाद कंपनी ने अपनी दूसरी कार लॉन्च की है। MG ZS EV का मुकाबला Hyundai Kona से है और यह कोना से लंबी है।

इसके एक्सक्लूसिव वेरियंट में R17 अलॉय व्हील्स, एलईडी डीआरएल, क्रोम एक्सटीरियर ट्रिम, इंटीग्रेटेड इंटीरियर के साथ बॉडी कलर ORVMs मिलेंगे। वहीं इसमें लेदर अपहोल्स्ट्री, 20.32 सेमी डिस्प्ले के साथ iSmart 2.0 कनेक्ट कार टेक्नोलॉजी, छह स्पीकर, ऑटो हेडलैंप्स और क्रूज कंट्रोल का फीचर मिलेगा।

वहीं इसके एक्साइट वेरियंट में लेदर अपहोस्ट्री, बटन स्टार्ट, डुअल पैनल सनरूफ, क्रोम डोर हैंडल्स, PM 2.5 एयरफिल्टर, पॉवर ड्राइवर सीट, रेन सेंसिंग वाइपर्स, पॉवर फोल्डिंग मिरर्स, iSmart 2.0 कनेक्ट कार टेक्नोलॉजी और हीटेड मिरर्स मिलेंगे।
Recommended
Kia Carnival MPV
Auto News
Kia Carnival MPV ने बनाया रिकॉर्ड, भारतीयों ने इस कार बुकिंग के लिए खर्च किए 14 करोड़ रुपये
Audi Wanderer W24
Automobiles
इस Audi कार का नेताजी सुभाष चंद्र बोस से है गहरा नाता, आज दिखती है कुछ ऐसी
Kia Carnival MPV Sunroof
Auto News
Kia Carnival MPV: भारत में पहली बार मिलेगी डबल सनरूफ वाली लग्जरी गाड़ी, 5 फरवरी को होगी लॉन्च
Tata Altroz Vs Honda Jazz vs Hyundai i20 Vs Maruti Baleno base models
Automobiles
5.53 लाख रुपये की Tata Altroz के बेस मॉडल में हैं ये फीचर, Baleno, i20 और Jazz से करें तुल

Tata Motors ने लॉन्च की अपनी प्रीमियम Hatchback कार Altroz, जानें कीमत और कार के बारे में सबकुछ

सेफ्टी फीचर्स
दोनों ही वेरियंट्स में छह एयरबैग्स, ईएसपी, एबीएस के साथ ईबीडी, हिल स्टार्ट, डीसेंट कंट्रोल, TPMS पेडेस्टेरियन वार्निंग सिस्टम, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंटिंग प्वाइंट्स, सीटबेल्ट प्रीटेंशनर्स और रिअर फॉग लैंप्स जैसे फीचर होंगे।

मिली 5 स्टार रेटिंग
यूरोप में क्रेश रेटिंग में इस कार ने फाइव स्टार रेटिंग हासिल की है। एमजी ने माना है कि यह मॉडल भारतीय बाजार में पेश किया जाएगा। यूरो NCAP क्रेश टेस्ट में अडल्ट ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन में MG ZS EV ने 90 फीसदी स्कोर हासिल किया। इसके तहत आगे बैठे यात्री और ड्राइवर के लिए यह सुरक्षा काफी है। कार में दी जाने वाली सिटी ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग ने कार को टेस्ट के दौरान सफलता हासिल हुई। यूरो एनसीएपी के मुताबिक क्रैश टेस्टिंग में इस कार के बेस मॉडल का इस्तेमाल किया गया था।

340 किमी की रेंज
MG ZS EV एसयूवी में 44.5 kWh का बैटरी पैक मिलेगा, जो 143 पीएस की पावर और 353 एनएम का टॉर्क देगा। एमजी मोटर का दावा है कि यह बैटरी मात्र 40 मिनट में 50 kW DC के फास्ट चार्जर से 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी, वहीं 7 kW चार्जर से चार्जिंग में सात घंटे का वक्त लेगी। फुल बैटरी चार्जिंग पर MG ZS EV एसयूवी 340 किमी की दूरी तय करेगी। वहीं यह 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार मात्र 8.5 सेंकड में पकड़ सकती है। जबकि इसकी प्रतिद्वंदी ह्यूंदै कोना नौ सेकंड में यह रफ्तार पकड़ती है।

कीमत
कंपनी ने एक्साइट वेरिएंट की कीमत 20,88,000 रुपये है। वहीं एक्सक्लूसिव वेरिएंट की कीमत 23,58,000 रुपये है। फिलहाल यह कार दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरू और हैदराबाद में उपलब्ध है।

1 लाख रुपये का डिस्काउंट
कंपनी उन ग्राहकों को कार की दोनों वेरिएंट पर 1 लाख रुपये का डिस्काउंट दे रही है जिन्होंने 17 जनवरी रात 12 बजे तक इस कार की बुकिंग की है। पहले बुकिंग करने वाले ग्राहक एक्साइट वेरिएंट 19,88,000 रुपये में और एक्सक्लूसिव वेरिएंट 22,58,000 रुपये में खरीद सकेंगे।

महिंद्रा, टाटा और ह्यूंदै को पछाड़ा
बता दें कि MG ZS EV की बुकिंग लॉन्चिंग से पहले ही बंद कर दी गई थी। एमजी मोटर MG ZS EV की बुकिंग राशि 50 हजार रुपये रखी थी, और इसे 17 जनवरी की मध्यरात्रि को ही बंद किया गया है। इस कार की बुकिंग 21 दिसंबर को शुरू हुई थी। कंपनी का कहना है कि इस दौरान उसकी इस कार में ग्राहकों ने अपनी रुचि दिखाते हुए 2,300 से ज्यादा बुकिंग्स की हैं। एमजी का दावा है कि उसने महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स और ह्यूंदै की इलेक्ट्रिक कारों की कुल बिक्री को भी पीछे छोड़ दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *