एसपी की पहल पर खुलेगा इंडियन कॉफी हाऊस और पेट्रोल पंप

बैतूल। आगामी दिनों में जिलेवासियों को महानगरों की तर्ज पर इंडियन कॉफी हाऊस की सौगात मिलने वाली है। पुलिस अधीक्षक कार्तिकेयन की विशेष पहल पर पुलिस लाइन बैतूल स्थित पुलिस रेस्ट हाऊस में इंडियन कॉफी हाऊस संचालन करने वाली सोसायटी के बीच पुलिस लाइन में इंडियन कॉफी हाऊस संचालन को लेकर एग्रीमेंट भी हो चुका है। एग्रीमेंट में 30 फीसदी स्थानीय स्टाफ रखने की शर्त भी रखी गई है। पुलिस अधीक्षक कार्तिकेयन के मुताबिक पुलिस लाइन में स्थित रेस्ट हाऊस का रेनोवेशन कार्य होने के बाद एग्रीमेंट के मुताबिक इंडियन कॉफी हाऊस का संचालन शुरू होगा।
सीएम की मंशा पुलिसकर्मियों को मिले अच्छा खाना
इंडियन काफी हाऊस शुरू करवाने के कान्सेप्ट के सवाल पर पुलिस अधीक्षक कार्तिकेयन का कहना था कि मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिये थे कि पुलिस कर्मियों को अच्छा खाना मिलना चाहिए। सीएम के निर्देश के परिपालन में केंटीन शुरू करने की प्लानिंग की जा रही थी। इसी दौरान इंडियन कॉफी हाऊस को लेकर विचार आया। चूंकि इंडियन कॉफी हाऊस में स्वच्छता के साथ सस्ता एवं गुणवत्तापूर्ण भोजन एवं नाश्ता मिलता है। इसीलिए इंडियन कॉफी हाऊस संचालित करने वाली सोसाइटी से चर्चा की गई। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस लाइन्स में स्थित रेस्ट हाऊस को इंडियन काफी हाऊस संचालन के लिए चिन्हित कर सोसाइटी से एग्रीमेंट किया गया है। उन्होंने बताया कि रेस्ट हाऊस भवन का रेनोवेशन कार्य होने के बाद इंडियन कॉफी हाऊस का संचालन शुरू होगा।
एसपी के मुताबिक पुलिस अमले के साथ आमजन भी इंडियन कॉफी हाऊस का लुफ्त उठा सकेंगे। जिला पुलिस अपनी आय बढ़ाने के लिए महानगरों की तर्ज पर पुलिस पेट्रोल पंप खोलने की प्लानिंग कर रही है। इसकी पुष्टि करते हुए पुलिस अधीक्षक कार्तिकेयन ने बताया कि वर्तमान गंज पुलिस थाने के समीप पुलिस पेट्रोल पंप प्रस्तावित है। पेट्रोल पंप के लिए एचपीसीएल एवं आईओसीएल कंपनियों से चर्चा चल रही है।
पुलिस अधीक्षक का मानना है कि अधोसंरचना सहित अन्य कार्यो के लिए बजट की समस्या हमेशा बनी रहती है। लेकिन पुलिस पेट्रोल पंप शुरू होने के बाद जिला पुलिस आर्थिक रूप से सक्षम हो जाएगी। पेट्रोल पंप से होने वाली आय का उपयोग अधोसंरचना कार्यो सहित नवाचारों के लिए किया जा सकेगा।
गंज थाना शिफ्ट होने के बाद वहां मनेगा मैरिज गार्डन
गंज थाना स्वीकृत होने के बाद से ही थाने का संचालन गंज क्षेत्र में होने की मांग उठ रही थी। परंतु भवन की उपलब्धता एवं स्थानाभाव के कारण गंज थाना पुलिस ग्राउंड के समीप बने कम्यूनिटी हॉल में किया जा रहा है। आपराधिक गतिविधियों पर रोकथाम एवं पुलिसिंग की दृष्टि से पुलिस अधीक्षक कार्तिकेयन ने गंज थाने को गंज क्षेत्र में शिफ्टिंग की महत्वपूर्ण पहल की है। पुलिस अधीक्षक के विशेष प्रयासों से केन्द्रीय विद्यालय के समीप स्थित लगभग 18 हजार वर्गफीट शासकीय भूमि गंज थाने के लिए एलाट करने की जिला प्रशासन द्वारा प्रक्रिया शुरू कर दी है। पुलिस अधीक्षक कार्तिकेयन के मुताबिक भूमि एलाट होने के बाद मप्र पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन द्वारा गंज थाना भवन का निर्माण किया जायेगा।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि गंज थाना नवीन भवन में शिफ्ट होने के बाद पुलिस ग्राउंड के समीप स्थित कम्यूनिटी हॉल को आकर्षक मैरिज गार्डन का स्वरूप दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *