मध्य प्रदेश विधानसभा में आज से विशेष सत्र

मध्य प्रदेश विधानसभा में आज से दो दिवसीय विशेष सत्र शुरू हुआ है। विधानसभा में सुबह हुई सीएम कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई निर्णय लिए गए। पान के किसानों को राहत राशि मिलेगी। फसलों की बर्बादी पर मुआवजा राशि को बढ़ाया गया है, मुख्यमंत्री सहायता कोष की राशि बढ़ाई गई। इस दौरान में सदन में संविधान के 126वें संविधान संशोधन संबंधित विधेयक के अनुसमर्थन के लिए संकल्प प्रस्तुत किया जाएगा। इसके तहत अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए लागू आरक्षण की अवधि दस साल और बढ़ाई जाएगी। वहीं, एंग्लो इंडियन को विधानसभा सदस्य मनोनीत करने का प्रावधान भी इस संकल्प के पारित होने पर समाप्त हो जाएगा। मध्य प्रदेश की बड़ी खबरों को जानने के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ…

मंडला-जबलपुर रोड पर दो ट्रकों में टक्कर, ड्राइवर की मौत

मंडला-जबलपुर-रायपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर दो ट्रकों की टक्कर हो गई। घटना में ड्राइवर की मौके पर ही मौत हो गई और परिचालक गंभीर रूप से घायल हो गया। दुर्घटना के बाद दोनों अंदर ही फस गए थे, जिसके बाद ट्रक की बॉडी को काटकर उन्हें बाहर निकाला गया। सूचना मिलने के बबाद मोतीनाला थाना पुलिस मौके पर पहुंच गई थी।

अजा-अजजा वर्ग के लिए आरक्षण व्यवस्था बढ़ाने विधानसभा का विशेष सत्र

विधानसभा का शीतकालीन सत्र पिछले साल 17 दिसंबर से 23 दिसंबर तक के लिए बुलाया गया था। 20 दिसंबर तक सदन की कार्यवाही चली और फिर इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। सत्र समाप्ति की अधिसूचना जारी होती, इसके पहले ही केंद्र सरकार द्वारा संविधान में 126वें संशोधन के जरिए अजा-अजजा वर्ग के लिए आरक्षण व्यवस्था 10 साल के लिए बढ़ाने का विधेयक पारित किया, जिसका अनुसमर्थन विधानसभा से होना जरूरी है। इसके लिए दो दिन की बैठकें 16 और 17 जनवरी को बुलाई गई हैं। इस दौरान जौरा से विधायक बनवारी लाल शर्मा और पूर्व विधायक रुगनाथ सिंह आंजना के निधन पर उन्हें सदन में श्रद्धांजलि दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *