नागरिकता संशोधन अधिनियम संविधान और देश के हित में हैं-मोहन नागर

होशंगाबाद सी ए ए के समर्थन रैली में उमड़ा जन सैलाब
होशंगाबाद । भारत सरकार द्वारा पारित नागरिक संशोधन अधिनियम के समर्थन में नागरिक अधिकार मंच होशंगाबाद के तत्वाधान में आयोजित रैली में सोमवार को हजारों नागरिकों ने अपने घर से निकलकर समर्थन दिया। रैली स्थानीय एस एन जी स्टेडियम से प्रारम्भ होकर सत रस्ता व नगर के प्रमुख मार्गों से निकलकर पुनः स्टेडियम में समाप्त हुई । रैली शामिल युवाओं का जोश देखते ही बनता था । देशभक्ति के तरानों के बीच लोग भारत माता की जय, वंदेमातरम व सीएए के समर्थन में जयघोष करते चल रहे थे । रैली का समाज के विभिन्न वर्गों द्वारा पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया ।
रैली को मुख्य वक्ता के रूप में भारत भारती बैतूल के सचिब व भारत सरकार द्वारा जल प्रहरी सम्मान से सम्मानित मोहन नागर ने सम्बोधित करते हुए कहा कि 1947 में अगर देश का विभाजन धर्म के आधार पर नहीं किया जाता तो इस कानून को लाने की आवश्यकता नहीं पड़ती । यह कानून पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक आधार पर प्रताड़ित हिन्दू, सिक्ख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई धर्मावलंबियों के लिए हैं । इस अधिनियम के कारण अब भारत मे दिसम्बर 2014 के पूर्व आये उपरोक्त शरणार्थियों को भारत के नागरिक होने का दर्जा मिल जायेगा । यह कानून किसी की नागरिकता छीनने का नहीं अपितु नागरिकता देने के लिए लाया गया है । श्री नागर ने कहा कि कुछ राजनीतिक दल मुसलमानों को भृमित कर रहे हैं कि इससे उनकी नागरिकता छीनी जायेगी । इसी भ्रम के कारण देश मे हिंसात्मक आन्दोलन हुए जिसमे करोडो रुपये की सरकारी व गैर सरकारी सम्पत्ति आंदोलनकारियों द्वारा नष्ट की गई ।
श्री नागर ने कहा कि सीएए के कारण अब भारत में रह रहे हिन्दू व पाक, बांग्लादेश व अफगानिस्तान से धार्मिक आधार पर प्रताड़ित अन्य मतावलंबियों को नागरिक के रूप में सम्मानपूर्वक जीने का अधिकार मिल गया है । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा इस अधिनियम को नहीं माने जाने पर श्री नागर ने कहा कि मध्यप्रदेश भारतीय गणतंत्र का ही हिस्सा है । इस कानून का अनादर भारतीय संविधान का अपमान है ।
लगभग तीन किलोमीटर लम्बी रैली में होशंगाबाद के सांसद श्री राव उदयप्रताप सिंह, सोहागपुर के विद्याक श्री विजय पाल सिंह, पिपरिया के विधायक श्री ठाकुरदास नागवंशी सहित अनेक जनप्रतिनिधि, विभिन्न धर्म व समाजों के प्रतिनिधि व आम नागरिकों ने सहभागिता की । रैली में बड़ी संख्या में महिलाओं की भागीदारी रही ।
इस रैली को समर्थन देने के लिए मंच पर तालनगरी आश्रम के स्वामी राजेश्वरानंद जी, शिव शक्ति आश्रम के श्री नर्मदा मुनि जी, गुरु सिंग सभा होशंगाबाद के प्रधान सरदार सुरिन्दर जीत सिंह , राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त पंडित गोपाल प्रसाद खट्टर, दिगम्बर जैन समाज के अध्यक्ष श्री डॉ. राजेन्द्र जैन, विराजित थे । मंच पर विद्या भारती के विद्यार्थियों द्वारा सीएए पर नाट्य मंचन किया गया । जिसे खूब सराहा गया । रैली के समापन पर भारत माता की भव्य आरती की गई । राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम समाप्त हुआ । कार्यक्रम का संचालन श्री चाणक्य बख्शी द्वारा किया गया । नागरिक अधिकार मंच के संयोजक श्री देवी सिंह मीणा ने सभी का आभार व्यक्त किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *