भोपाल-लखनऊ गरीब रथ समेत 26 ट्रेनों में अब मिलेगा बेडरोल, 15 रुपए देने होंगे, किराए में यह चार्ज शामिल होगा

भोपाल। एसी-3 श्रेणी के कोच के साथ चलने वाली साप्ताहिक भोपाल-लखनऊ गरीब रथ सहित इस तरह की कुल 26 ट्रेनों के यात्रियों को अब बेडरोल मिल सकेगा। अभी मांगने पर इस श्रेणी की ट्रेनों में बेडरोल दिया जाता है, जिसका चार्ज प्रति यात्री 25 रुपए देना होता है। लेकिन आगामी 15 मई से चार्ज को 15 रुपए कर किराए में जोड़ दिया जाएगा। इससे हर यात्री को आसानी से बेडरोल उपलब्ध होने लगेगा। रेल मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि किराए में चार्ज जुड़ने के बाद वेंडर, यात्रियों को बेडरोल आवश्यक रूप से उपलब्ध करवाने बाध्य होगा।

वर्ष-2006 से शुरू की गई गरीब रथ श्रेणी की गाड़ियों में अब तक यात्रियों को बेडरोल लेना अनिवार्य नहीं था। इसलिए मांगने पर ही यात्रियों को 25 रुपए प्रति यात्री बेडरोल उपलब्ध करवाया जाता था। लेकिन कुछ गरीब रथ श्रेणी के यात्रियों से चार्ज लेने के बाद बेडरोल उपलब्ध न करवाने संबंधी शिकायतों के चलते रेलवे ने हर यात्री के लिए यह जरूरी करने का निर्णय लिया है। इससे वेंडर को भी बर्थ की संख्या के बराबर बेडरोल रखने के साथ-साथ यात्रियों को देना भी जरूरी होगा।

अभी बेडरोल रखने के लिए नहीं है जगह..
वर्तमान में इस ट्रेन में बेडरोल रखने के लिए कोच में जगह नहीं हैं। जितने बेडरोल की डिमांड होती है, वह स्टेशन पर ट्रेन के खड़े होने के बाद उपलब्ध करवा दिए जाते हैं। लेकिन बेडरोल जरूरी किए जाने के बाद उन्हें रखने के लिए जगह बनाना होगी।

सचखंड आज निरस्त की, तेलंगाना री-शेड्यूल हुई
नांदेड़ स्टेशन से चार जनवरी को 9:30 बजे अमृतसर जाने वाली 12715 नांदेड़-अमृतसर सचखंड एक्सप्रेस को दक्षिण-मध्य रेलवे द्वारा निरस्त कर दिया गया था। इस वजह से सोमवार को अमृतसर स्टेशन से सुबह 5:30 बजे शुरू होकर नांदेड़ को जाने वाली ट्रेन नंबर 12716 अमृतसर-नांदेड़ सचखंड एक्सप्रेस रैक के अभाव में निरस्त रहेगी। यह गाड़ी भोपाल नहीं आएगी।सोमवार को 12723 तेलंगाना एक्सप्रेस हैदराबाद स्टेशन से 5 घंटे री-शेड्यूल होकर प्रस्थान करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *