SBI ग्राहक ध्यान दें, आज से रात से ATM से पैसे निकालने के लिए जरूरी होगा OTP, जानें कैसे करेगा काम

नई दिल्ली। नए साल का जश्न पूरा हो चुका है और आज से एक नए दिन की शुरुआत हो रही है। इसी नए दिन और नए साल में SBI अपने ग्राहकों के लिए बड़ा बदलाव लेकर आया है। इसके बाद आज रात से SBI ATM से पैसे निकालने के लिए आपको OTP की जरूरत पड़ेगी। बैंक ने अपने ग्रहकों के लिए यह सुविधा ATM से होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए शुरू की है। इसके बाद अब आप SBI डेबिट कार्ड के जरिए उसके ही एटीएम से पैसा निकालते हैं तो ओटीपी डालना होगा। यह ओटीपी पैसा निकालने के दौरान बैंक में रजिस्टर आपके मोबाइल नंबर पर आएगा।
हालांकि, परेशान होने की ज्यादा जरूरत नहीं है क्योंकि यह व्यवस्था विशेषतौर पर रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक लागू होगी और वो भी सिर्फ 10 हजार या इससे ज्यादा की निकासी पर लागू होगी। SBI के अफसरों ने बताया कि डेबिट कार्ड का क्लोन बनाकर पैसे निकालने की घटनाएं व अन्य तरह के धोखाधड़ी के मामले सामने आने के बाद यह व्यवस्था लागू की जा रही है। यह उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए है। इससे उनका पैसा सुरक्षित होगा।
इस सुविधा के शुरू होने के बाद अगर आपका मोबाइल नंबर आपके खाते के साथ लिंक नहीं है तो आज ही बैंक जाकर यह काम पूरा कर लें। अधिकारियों ने यह भी साफ किया है कि एसबीआई के डेबिट कार्ड से कोई उपभोक्ता दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकालता है तो ओटीपी की जरूरत नहीं होगी। इसी तरह से ग्राहक यदि दूसरे बैंक के डेबिट कार्ड के जरिए एसबीआई एटीएम से पैसा निकालता है तो ओटीपी नहीं लगेगा।
इसकी वजह यह कि नेशनल फाइनेंसियल स्विच (एनएफएस) में इस तरह की व्यवस्था विकसित नहीं हो पाई है। राशि डालने पर आएगा ओटीपी: अधिकारियों ने बताया कि ग्राहक द्वारा राशि दर्ज करने के बाद वहीं पर ओटीपी डालने का ऑप्शन आएगा।
ओटीपी सॉफ्टवेयर द्वारा बनाया जाएगा, जो ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आएगा। यह केवल एक लेनदेन के लिए मान्य होगा। तय समय के बाद यह स्वत: ही निष्क्रिय हो जाएगा। ओटीपी में अंक और अंग्रेजी के अक्षर दोनों होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *