नए साल में WhatsApp में आने वाले हैं यह बदलाव, 5वें नंबर का फीचर है धमाकेदार

WhatsApp में जिस अपडेट का लंबे समय से इंतजार हो रहा था वो अब कुछ यूजर्स को मिलने लगा है। खबर है कि मोबाइल मैसेजिंग ऐप ने चुनिंदा यूजर्स को Dark Mode और Self-destructing Messages जैसे शानदार फीचर्स का अपडेट मिलने लगा है। हालांकि, अब भी ज्यादातर यूजर्स इसका इंतजार ही कर रहे हैं। माना जा रहा है कि यह दोनों फीचर्स नए साल में यूजर्स तक पहुंच सकते हैं। जहां एक तरफ यह खबर आई है कि यह दो धमाकेदार फीचर्स रोल आउट होने लगे हैं वहीं दूसरी तरफ हम आपको बताने जा रहे हैं कि 2020 यानी नए साल में आपको WhatsApp की तरफ से कौन से बड़े फीचर्स मिलने वाले हैं।

Dark Mode

जैसा कि हमने आपको बताया कि कुछ यूजर्स को फिलहाल डार्क मोड का अपडेट मिला है और इस वजह से लगभग साफ है कि WhatsApp Dark Mode नए साल में पूर्ण रूप से लॉन्च हो पाएगा। हालांकि, यह थोड़ा अजीब है कि कंपनी को डार्क मोड फीचर लाने में इतना ज्यादा वक्त लग गया है। इस बीच कहा यह भी जा रहा है कि यूजर्स को एक नहीं बल्कि दो तरह के डार्क मोड डिजाइन्स मिलने वाले हैं। इनमें से एक विशेषतौर पर AMOLED स्क्रीन वाले स्मार्टफोन्स के लिए होगा। वहीं यह भी हो सकता है कि आपके फोन में डार्क मोड मेनुअली अपडेट किया जा सके।

Self-Destructing Messages

WhatsApp का एक और जो बड़ा फीचर है वो है Self-Destructing Messages। इस फीचर की खासियत यह है कि यह एक तय समय के बाद मैसेज को डिलीट कर देगा। कंपनी ने व्हाट्सएप यूजर्स की प्राइवेसी बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया है। हालांकि, व्हाट्सएप की अन्य प्रतिद्वंदी एप्स में यह फीचर पहले से ही मौजूद है। पहले इस फीचर का नाम Disappearing messages रखा गया था लेकिन अब इसे नए नाम से जाना जा रहा है। इसके आते ही व्हाट्सएप यूजर्स के फोन में मौजूद मैसेज एक तय समय के बाद खुद ही हट जाएंगे। इसकी सबसे खास बात यह है कि यह फीचर उस शख्स के लिए होगा जो मैसेज भेजने वाला है। इसका मतलब अगर आप कोई मैसेज भेजते हैं और उसके डिलीट होने का समय तय कर देते हैं तो उस समय के बाद आपका मैसेज खुद ब खुद ही डीलिट हो जाएगा।

In-app shopping

नए साल में WhatsApp में जिन नए फीचर के आने की चर्चा है उनमें से एक In-app shopping भी शामिल है। इसकी मदद से WhatsApp वो पोस्ट यूजर को देखा जिनमें शॉपिगं की जा सकती हो।

WhatsApp Ads

2019 में कंपनी ने इस फीचर को लेकर तैयारियां की थीं और इसे नीदरलैंड की फेसबुक मार्केटिंग समिट में रखा गया था। इसमें कंपनी ने बताया था कि वो कैसे WhatsApp Ads पर काम करना चाहती है। इसमें बताया गया था कि यूजर के व्हाट्सएप स्टेटस में विज्ञापन नजर आएंगे वहीं फुल स्क्रीन अपडेट्स भी दिखाई देंगे।

Reverse Image Search

WaBetainfo की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि व्हाट्सएप में 2020 में रिवर्स सर्ट इमेज फीचर आ सकता है। इस फीचर की मदद से यूजर को इस बात की जानकारी मिल सकेगी कि उसे जो तस्वीर फॉरव्रड होकर आई है वे किसने भेजी थी।

Multiple-device support

नए साल में कंपनी यह बड़ा फीचर भी आपके लिए ला सकती है जिसके बाद एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को एक वक्ते में यूजरएक से ज्यादा डिवाइसेज पर चला सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *