ट्रेन में महंगा होगा खाना-पीना, रेल मंत्रालय ने IRCTC को दी दाम बढ़ाने की मंजूरी

नई दिल्ली। रेल में सफर करने के दौरान अब आपको पहले से ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। दरअसल, रेल मंत्रालय ने आईआरसीटीसी को खाने पीने की चीजों के दाम बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। इसके बाद रेलवे स्टेशन पर चाय, नाश्‍ता और खाने के लिए ज्यादा खर्च करना होगा। बताते चलें कि साल 2014 के बाद पहली बार बढ़ोत्तरी हुई है।

रेलवे बोर्ड के बाद अब रेल मंत्रालय ने राजधानी, शताब्दी और दुरंतो में चाय, नाश्ता और भोजन महंगा करने को मंजूरी दे दी है। बढ़े हुए दाम मेल, एक्‍सप्रेस और दूसरी ट्रेनों में भी लागू होंगे। हालांकि, नई कीमतें कब से लागू होंगी इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। मगर, बताया जा रहा है कि नए रेट पर आईआरसीटीसी जल्द फैसला लेगा।

नई रेट लिस्ट के अनुसार, वेज- ब्रेकफास्ट के लिए 35 रुपए और नॉन वेज ब्रेकफास्ट के लिए 45 रुपए खर्च करने होंगे। इसके अलावा स्टैंडर्ड मील वेज-70 रुपए में मिलेगा। स्टैंडर्ड मील एग करी के साथ 70 रुपए में मिलेगा। वहीं, स्टैंडर्ड मील नॉनवेज-120 रुपए में मिलेगा। रेलवे की ओर से बताया गया है कि खाने-पीने की सभी चीजों में जीएसटी पहले से ही जुड़ा हुआ है।

नई रेट लिस्ट

सुबह की चाय

फर्स्ट क्लास AC और एग्जीक्यूटिव चेयर कार: 35 रुपए

सेकेंड क्लास AC/3rd AC/चेयर कार: 20 रुपए

नाश्ता

फर्स्ट क्लास AC और एग्जीक्यूटिव चेयर कार: 140 रुपए

सेकेंड क्लास AC/3rd AC/चेयर कार: 105 रुपए

दुरंतो स्लीपर ट्रेन में: 65 रुपए

लंच/डिनर

फर्स्ट क्लास AC और एग्जीक्यूटिव चेयर कार: 245 रुपए

सेकेंड क्लास AC/3rd AC/चेयर कार: 185 रुपए

दुरंतो स्लीपर ट्रेन में: 120 रुपए

रेल मंत्रालय के सर्कुलर में यह भी लिखा है कि स्टैंडर्ड आइटम्स के मेन्यु, जनता मील्स के मेन्यु और दाम और सभी ट्रेनों में इनका पालन किए जाने के नियम स्टैटिक यूनिट पर भी लागू होंगे। IRCTC और जोनल रेलवे इस बात का खयाल रखेंगे कि शुल्क बढ़ाए जाने से खाने की क्वालिटी और हाईजीन में इजाफा होगा। इस नियम के बाद इसका समय-समय पर निरीक्षण भी किया किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *