मध्य प्रदेश में 70 से 120 रुपए किलो मिल रही प्याज

भोपाल। मध्य प्रदेश में प्याज के दाम अब भी बढ़े हुए है, प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में प्याज 70 से 120 रुपए प्रति किलो मिल रही है। उधर इसके स्टॉक पर लगाम लगाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने इसकी सीमा को घटा दिया है। अब प्याज के थोक कारोबारी 250 क्विंटल और फुटकर कारोबारी केवल 50 क्विंटल तक प्याज ही रख पाएंगे। कुछ जगहों पर प्रशासन सस्ता प्याज दिलवाने का दावा कर रहा है। ग्वालियर की मुरार सब्जी मंडी में कोई भी व्यापारी प्याज के भाव कम करने को तैयार नहीं है। अधिकारियों का कहना था कि वे इसके दाम कर करवाएंगे। नीमच में प्याज के भाव 100 रुपए किलो पहुंच गए थे। प्याज को लेकर प्रदेश कई कई मंडियों में प्रशासन कम कीमत पर प्याज उपलब्ध करवा रहा है।

किसानों को प्याज महंगा होने की खुशी लेकिन सुरक्षा की चिंता

मंदसौर जिले के किसान प्याज महंगा होने से बहुत खुश नजर आ रहे हैं, लेकिन इसके दाम ने उनकी एक और मुश्किल बढ़ा दी है। उन्हें अब इसी बात का डर लगा रहता है कि कही खेत से कोई उनके प्याज न चुरा ले। इसके लिए वे दिन हो या रात खेत में ही डटे रहते है। मंदसौर और नीमच में किसान खेत में अफीम की रखवाली करते हैं, लेकिन पहली बार ऐसा हुआ है कि उन्हें प्याज की रखवाली में कड़ाके की ठंड में रात में भी खेत का पहरा देना पड़ रहा है।

सलाद की प्लेट में प्याज देख बोले शिवराज सिंह चौहान मैं प्याज नहीं खाता

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि वे प्याज नहीं खाते हैं। सागर में जब वे विधायक शैलेंद्र जैन के घर भोजन करने पहुंचे तो सलाद की प्लेट में प्याज देखा तो बोल पड़े- इसने तो लोगों के आंसू निकाल दिए हैं, यह अच्छी बात है कि मैं प्याज नहीं खाता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *