NCP में ‘घर वापसी’ के बाद अजीत पवार हो सकते हैं उप मुख्यमंत्री

मुंबई। महाराष्ट्र पिछले एक महीने में सूबे में जमकर मची सियासी घमासान का गवाह बन चुका है। इस सियासत में अपनों का साथ छूटते तो धुर विरोधियों को एक दूसरे को गले लगाते भी देखा गया है। आखिरकार सूबे के सियासी ड्रामें का खात्मा हो चुका है। राज्य में अब तीन दलों की सरकार बनने जा रही है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे गुरुवार शाम सीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं। वहीं उप मुख्यमंत्री का पद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के खाते में आया है। इस पद की दौड़ में सबसे आगे अजीत पवार को बताया जा रहा है। एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार से बागी होकर भाजपा के साथ सरकार बनाने वाले अजीत पवार की दोबारा ‘घर वापसी’ हो चुकी है। सबसे अनुभवी नेता और पूर्व में भी उप मुख्यमंत्री रहने की वजह से अजीत पवार का नाम सबसे आगे है, लेकिन हाल ही में पार्टी से बगावत उनके लिए इस पद को दिलाने में रोड़ा बन सकती है।
अजीत पवार के अलावा जयंत पाटिल का नाम भी उप मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल बताया जा रहा है। ANI न्यूज एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक एनसीपी अजीत पवार को ही उप मुख्यमंत्री का पद देने जा रही है, लेकिन आज होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में अजीत पवार को शपथ नहीं दिलाई जाएगी।
अजीत ने थाम लिया था भाजपा का दामन
महाराष्ट्र में पिछले एक महीने में पल-पल राजनीति बदली है। एक वक्त था जब लग रहा था कि शिवसेना,एनसीपी और कांग्रेस आसानी से सरकार बना लेंगे। उस वक्त रातों रात बदले घटनाक्रम में अजीत पवार ने पाला बदलते हुए भाजपा का दामन थाम लिया था। उनके समर्थन से भाजपा ने अपनी सरकार बना ली थी और देवेंद्र फडणवीस ने सीएम पद की शपथ ली थी। वहीं अजीत पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी। लेकिन शरद पवार की रणनीति में एक बार फिर भाजपा अजीत पवार ऐसे उलझे की उनके पास बहुमत साबित करने के लिए विधायक ही नहीं जुट सके। इस बीच चली मान मनौव्वल और राजनीतिक दबाव ने दोबारा अजीत पवार को एनसीपी में लौटने को मजबूर कर दिया था। अजीत पवार द्वारा भाजपा का साथ छोड़ने के बाद सीएम देवेंद्र फडणवीस ने पर्याप्त विधायक ना होने की बात कहते हुए फ्लोर टेस्ट से इंकार कर अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद एक बार फिर शिवसेना,एनसीपी,कांग्रेस की सरकार बनने का रास्ता साफ हो सका।
उद्धव ठाकरे लेंगे सीएम पद की शपथ
शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस का गठबंधन होने के बाद तीनों दल मिलकर राज्य में आज सरकार बनाने जा रहे हैं। तीनों दलों ने सर्वसम्मति से उद्धव ठाकरे को सीएम चुना है। उद्धव गुरुवार शाम सीएम पद की शपथ लेंगे। इस दौरान तीनों दलों के दो-दो मंत्रियों के शपथ लेने की भी संभावना जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *