मारुति, ह्यूंदै और टाटा, अगले साल आएंगी ये 5 शानदार हैचबैक कारें

नई दिल्ली। कार लवर्स के लिए साल 2020 शानदार होगा। अगले साल कई नई कारें मार्केट में एंट्री करेंगी। इन कारों में हैचबैक से लेकर एसयूवी, सिडैन और एमपीवी तक शामिल हैं। इनमें भी भारतीय बाजार में हैचबैक कारें ज्यादा पसंद की जाती हैं, क्योंकि इन्हें फैमिली और बजट कार के रूप में पेश किया जाता है। साल 2020 में कई हैचबैक कारें लॉन्च होने वाली हैं। यहां हम आपको अगले साल आने वाली 5 ऐसी नई हैचबैक के बारे में बता रहे हैं, जो बहुप्रतीक्षित कारों में से हैं।

नई ह्यूंदै आई20
ह्यूंदै अपनी इस पॉप्युलर प्रीमियम हैचबैक कार का नया-जेनरेशन मॉडल ला रही है। नई आई20 मौजूदा मॉडल के मुकाबले काफी अलग और थोड़ी बड़ी होगी। बड़ी होने के चलते पीछे बैठने वाले पैसेंजर्स को ज्यादा लेगरूम और शोल्डर स्पेस मिलेगा। इस कार को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, जहां से इसकी तस्वीरें भी लीक हुई हैं। नेक्स्ट-जेनरेशन आई20 में नई ग्रिल और नई एलईडी लाइट्स मिलेंगी। कार के हेडलैम्प ग्रिल के साथ मर्ज होंगे, जो इसे हाल में लॉन्च हुई एलांट्रा फेसलिफ्ट जैसा लुक देंगे। नई आई20 का कैबिन भी अपडेटेड होगा और कार में नई टेक्नॉलजी व लेटेस्ट फीचर्स मिलेंगे। लीक तस्वीरों से साफ हुआ है कि नेक्स्ट-जेनरेशन आई20 के टॉप वेरियंट्स में सनरूफ मिलेगा। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कार में 1.5-लीटर डीजल इंजन और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेंगे, जो बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप होंगे। इसके अलावा इसमें ह्यूंदै वेन्यू वाला 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है। नई आई20 को ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया जाएगा और इसकी मार्केट लॉन्चिंग अप्रैल से पहले होने की उम्मीद है। कार की शुरुआती कीमत 5.5 लाख रुपये के आसपास रखी जा सकती है।

नई मारुति सिलेरियो
मारुति सिलेरियो साल 2014 में लॉन्च हुई थी और तब से इस कार में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। अब कंपनी नेक्स्ट-जेनरेशन सिलेरियो लाने की तैयारी में है। Y1B कोडनाम वाली नई सिलेरियो अगले साल की दूसरी छमाही में लॉन्च होगी। मारुति की नई कारों के तरह यह भी कंपनी के लेटेस्ट हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी। नई सिलेरियो में बीएस6 वाला 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा। कार में सीएनजी का भी ऑप्शन होगा। इसकी शुरुआती कीमत 4.2 लाख रुपये के आसपास रहने की उम्मीद है।

मारुति इग्निस फेसलिफ्ट
मारुति इग्निस को अगले साल मिड-साइकल अपडेट मिलेगा। इग्निस फेसलिफ्ट की स्टाइलिंग में बदलाव और रिफ्रेश इंटीरियर होगा। कार में बीएस6 वाला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स के विकल्प होंगे। इसके अलावा अपडेटेड इग्निस में मारुति का नया स्मार्टप्ले स्टूडियो इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी होगा। इसकी शुरुआती कीमत 4.8 लाख रुपये के आसपास होगी। इग्निस फेसलिफ्ट साल 2020 के मिड में लॉन्च होगी।

टाटा टियागो फेसलिफ्ट
टियागो फेसलिफ्ट भी अगले साल आने वाली बहुप्रतीक्षित कारों में से एक है। अपडेटेड टियागो की स्टाइलिंग में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। साथ ही कार में नए फीचर्स भी शामिल किए जाएंगे। टियागो फेसलिफ्ट में टाटा की आने वाली प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रॉज की तरह ऐंगुलर नोज मिलेगी। कार क्रैश-टेस्ट और पैदल यात्री सुरक्षा मानदंडों के अनुरूप होगी। टियागो के अपडेटेड मॉडल में सिर्फ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा, क्योंकि टाटा 1.0-लीटर वाला डीजल इंजन बंद करने वाला है। टियागो फेसलिफ्ट अगले साल की शुरुआत में लॉन्च होगी। इसकी शुरुआती कीमत 4.3 लाख रुपये के आसपास होगी।

टाटा अल्ट्रॉज
इस कार के साथ टाटा मोटर्स प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में एंट्री करेगा। मारुति बलेनो और ह्यूंदै आई20 की टक्कर में आने वाली इस कार का भी लंबे समय से इंतजार हो रहा है। टाटा अल्ट्रॉज के 3 इंजन ऑप्शन में आने की उम्मीद है। इनमें एक टियागो वाला 1.2-लीटर पेट्रोल, दूसरा नेक्सॉन वाला 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल और तीसरा 1.5-लीटर डीजल इंजन होगा। अल्ट्रॉज इस साल के अंत में लॉन्च होने वाली थी। कंपनी इसे बीएस4 इंजन के साथ बाजार में उतारने वाली थी और बाद में इसके इंजन को बीएस6 में अपडेट किया जाता। मगर टाटा ने यह प्लान कैंसल कर दिया। अब कंपनी अपनी इस प्रीमियम हैचबैक कार को इस साल की शुरुआत में लॉन्च करेगी। इसके इंजन बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप होंगे। अल्ट्रॉज की शुरुआती कीमत 5.3 लाख रुपये के आसपास रहने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *