Magnificent MP के बाद अब विदेशों में तलाशेंगे संभावनाएं, शुरुआत दुबई से

भोपाल। मैग्निफिसेंट एमपी के जरिए देश और दुनिया के निवेशकों में भरोसा कायम करने के बाद अब कमलनाथ सरकार विदेशों में जाकर निवेशकों में संभावनाएं टटोलेगी। इसकी शुरुआत दुबई से होगी। मुख्यमंत्री कमलनाथ अधिकारियों के साथ पांच और छह नवंबर को दुबई का दौरा करेंगे। इस दौरान निवेशकों से चर्चा होगी। दूसरे दौरे में ब्रिटेन, चीन, जापान का दौरा होगा।
प्रदेश में इजराइल की एवगोल, ब्राजील की फैटीसा, नार्वे की स्टेटक्राफ्ट, अमेरिका की पारफार्मा, टेक्नो ऑटोमेटिव, केस न्यू हॉलैंड और प्रॉक्टर एंड गैंबल के साथ जापान की ब्रिजस्टोन कंपनियां निवेश के प्रस्ताव दे चुकी हैं। इजराइल की एवगोल ने पीथमपुर में प्लांट लगाने के लिए 20 एकड़ जमीन का ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करा दिया है। नार्वे की स्टेटक्राफ्ट आष्टा के पास आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में बड़ा निवेश का प्रस्ताव दिया है। इसके साथ- साथ ऑनलाइन कारोबार करने वाली कई कंपनियों के केंद्र भी वहां स्थापित होंगे।
प्रॉक्टर एंड गैंबल को मंडीदीप में विस्तार के लिए पैकेज मंजूर किया जा चुका है। जापान की ब्रिजस्टोन के प्रतिनिधियों से कमलनाथ की मैग्निफिसेंट एमपी के दौरान मुलाकात की थी और उन्हें प्रदेश में काम करने का न्यौता दिया था। इसके अलावा भी कई ऐसी कंपनियां हैं, जिन्होंंने प्रदेश में निवेश की इच्छा जताई है और कई औद्योगिक क्षेत्रों में जमीन भी देखी है। ऐसे में आने वाले दिनों में निवेश की उम्मीद है।
31 को तय होंगे विशेष पैकेज
31 अक्टूबर को 10,200 करोड़ रु. के निवेश प्रस्तावों को निवेश प्रोत्साहन कैबिनेट कमेटी में अंतिम रूप दिया जाएगा। इसमें कंपनियों ने जो प्रोत्साहन सहायता मांगी है, उसके पैकेज तय होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *