आाकर्षक रिटर्न ने धनतेरस पर चमकाया सोना, जल्द छू सकता है 42 हजार का लेवल

मुंबई। आज धनतेरस है और सोने जैसी कीमती धातु खरीदने के लिए इस दिन को शुभ माना जाता है। सोने की ऊंची कीमतों के चलते पहले जहां झवेरी बाजार के मार्केट सेंटिमेंट सुस्त दिखाई दे रहे थे, वहीं धनतेरस से एक दिन पहले खासी रौनक दिखाई दी। झवेरी बाजार में शुभ खरीदारी का ऑर्डर देने आई सलोनी का मानना है कि जहां सब तरफ अनिश्चितता का माहौल है, तो ऐसे में सोने पर भरोसा ज्यादा होने लगता है। सोना रिटर्न के मामले में भी अव्वल रहा है।
उम्मेदमल त्रिलोकचंद झवेरी के प्रमुख कुमार जैन कहते हैं, ‘हमें उम्मीद है कि धनतेरस पर हम पिछले साल के मुकाबले 50-70 पर्सेंट ज्यादा बिक्री दर्ज करेंगे। यह सही है कि सोने की कीमत बेशक इस साल कुछ ज्यादा बढ़ी है, लेकिन इसके रिटर्न ने निवेशकों को मालामाल बनाया है। पिछली धनतेरस को जहां गोल्ड 31800 पर था, वहीं आज यह 39,000 के करीब है। उम्मीद है कि यह 40,000 के पार जल्द जाएगा।
42,000 से ज्यादा का स्तर
मोतीलाल ओसवाल फाइनैंशल सर्विसेज लिमिटेड की सर्वे रिपोर्ट के अनुसार डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट तथा कई अन्य कारणों से इस साल गोल्ड के दामों करीब 14 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जो अंतरराष्ट्रीय तथा घरेलू मार्केट में स्थिति है, उसके अनुसार गोल्ड में आगे भी तेजी का रुख बरकरार रह सकता है। यह 42,000 से ज्यादा का स्तर छू सकता है। एमओएफएसएल के कमोडिटी ऐंड करंसी हेड किशोर नारने का कहना है कि अब भी भारत के लोग सोना खरीदना तथा उसमें निवेश करना पसंद करते हैं। इस साल सोने का इंपोर्ट भी कम हुआ, मगर इसके बावजूद गोल्ड ने बेहतर रिटर्न दिया।
डायमंड और हल्के आभूषणों का ट्रेंड
मलाड स्थित शुभम मोतीवाला ऐंड संस के प्रमुख शिव अग्रवाल कहते हैं, ‘पिछले एक सप्ताह से ग्राहकी निकली है और उम्मीद है कि इस बार हम अच्छी बिक्री करेंगे। यंग जेनरेशन को लाइट वेट जूलरी और डायमंड जूलरी ज्यादा पसंद आ रही है।’
कई तरह की अफवाहें भी
इंडियन बुलियन ऐंड जूलर्स असोसिएशन के नैशनल सेक्रटरी सुरेंद्र मेहता ने बताया, ‘सरकार एक विस्तृत गोल्ड पॉलिसी का ऐलान जल्द करना चाहिए, ताकि सेंटिमेंट में फंडामेंटली सुधार हो। इसके अलावा बाजार में सोने को लेकर कई तरह की अफवाहें भी हैं। यह भी कहा जा रहा है कि सरकार सोने की खरीद से जुड़ा कोई कदम उठा सकती है। इन सब अफवाहों के चलते खरीदारी का माहौल भी प्रभावित हो रहा है।
एक्सचेंज की तैयारी
एनएसई और बीएसई ने कहा कि शुक्रवार को धनतेरस के मौके पर गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) और सॉवरेन गोल्ड बांड (एसजीबी) में कारोबार करने की अवधि बढ़ाकर शाम सात बजे तक कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *