2000 रुपए के नोट को लेकर व्यापारियों में डर, सोशल मीडिया पर फैल रही ऐसी अफवाह

इंदौर। 2000 रुपए के नोटों को लेकर बाजार में फिर से घबराहट नजर आने लगी है। कारोबारी दो हजार के नोट खुद के पास रखने से हिचक रहे हैं। बीते सप्ताह से लगातार कारोबारी अपने पास रखे ऐसे नोट बैंकों में जमा करने के लिए दौड़ लगा रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल एक मैसेज के चलते ऐसा हुआ है। कारोबारियों को फिर से डर सताने लगा है कि भविष्य में ये बड़े नोट बंद हो जाएंगे। कारोबारी मान रहे हैं कि दो हजार के नोटों पर वे भरोसा नहीं कर पा रहे हैं। व्यापारियों के मुताबिक, बीते दिनों से वाट्सएप पर लगातार ऐसे मैसेज आए हैं जिनमें दो हजार के नोट 31 दिसंबर के बाद बंद होने की बात कही जा रही है। लोहा कारोबारी मनोज शर्मा के मुताबिक, ऐसे संदेशों के बाद कई कारोबारी एहतियात बरतते हुए पहले से ही नोट बैंकों में जमा करवा रहे हैं ताकि बाद में परेशान न होना पड़े। कुछ लोगों ने तो ज्यादा बड़ा भुगतान दो हजार के नोटों के रूप में लेना बंद कर दिया है। बीते दिनों से लाखों रुपए के ऐसे नोट व्यापारी बैंक खातों में जमा करवा चुके हैं। व्यापारियों को अंदेशा है कि अचानक नोट बंद हो सकते हैं। हालांकि सोशल मीडिया पर चले मैसेज झूठ हो सकते हैं लेकिन कोई भी कारोबारी अब खतरा नहीं उठाना चाहता।
कारोबारियों के मन में डर है
सीए भरत नीम के मुताबिक, सोशल मीडिया के साथ बीते विमुद्रीकरण से मन में बैठा डर इसकी वजह बन रहा है। कई कारोबारी चार्टर्ड अकाउंटेंट्स से भी इस बारे में पूछ रहे हैं कि क्या बड़े नोट बंद होंगे। हम इनकार कर रहे हैं कि ऐसा कोई आदेश नहीं है लेकिन फिर भी कुछ कारोबारी भरोसा नहीं करना चाहते। कई लोगों ने अपने भुगतान में भी ऐसे नोट स्वीकारना बंद कर दिया है।
ऐसा कोई आदेश नही है
बैंक ऑफ महाराष्ट्र के उपमहाप्रबंधक प्रफुल्ल सोमण के मुताबिक, अभी दो हजार के नोट बंद करने का कोई आदेश नहीं है। सरकार जब भी ऐसा करती है तो नोट बदलवाने के लिए पर्याप्त समय भी देती है। बीते विमुद्रीकरण में भी करीब छह महीने का समय दिया था। लोगों को घबराना नहीं चाहिए। फिर भी कुछ लोग सोशल मीडिया से फैली अफवाह के कारण दो हजार के नोट जमा करवाने आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *