इस दिन से बंद हो जाएगी क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल भरवाने पर मिलने वाली छूट

भोपाल। देशभर के पेट्रोल पंपों पर क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल भरवाने पर उपभोक्ताओं को मिलने वाली 0.75 प्रतिशत की छूट एक अक्टूबर को खत्म हो जाएगी। पेट्रोल कंपनियों की सलाह पर भारतीय स्टेट बैंक सहित अन्य बैंकों ने अपने क्रेडिट कार्ड उपभोक्ताओं को एसएमएस कर सूचना देनी शुरू कर दी है। शहर के करीब 111 पेट्रोल पंपों पर रोजाना करीब तीन हजार लोग क्रेडिट कार्ड से भगुतान कर पेट्रोल खरीदते हैं। छूट खत्म होने पर इन उपभोक्ताओं की संख्या कम हो जाएगी।

उल्लेखनीय है कि नोटबंदी के बाद दिसंबर 2016 में सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों इंडियन आयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एचपीसीएल) ने पेट्रोल व डीजल की खरीद पर 0.75 प्रतिशत की छूट उपभोक्ताओं को देनी शुरू की थी।

अब यह छूट बंद करने का फैसला लिया गया है। इससे क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को निराशा हाथ लगेगी। शहर में 40 हजार ऐसे लोग हैं, जो पेट्रोल खरीदने पर 0.75 छूट मिलने के कारण क्रेडिट कार्ड रखते हैं। रोजाना करीब तीन हजार लोग पेट्रोल लेते समय क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं। वहीं 1.5 लाख से ज्यादा लोग पेट्रोल लेने के लिए डेबिट कार्ड पास रखते हैं। इनमें से रोजाना 20 से 25 हजार डेबिट कार्ड से पेट्रोल भराने के लिए भुगतान करते हैं।

डिजिटल पेमेंट की तरफ बढ़ रही रुचि

मप्र पेट्रोल पंप एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने बताया कि कंपनियों ने क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर 0.75 प्रतिशत की छूट समाप्त करने का आदेश दिया है। एक अक्टूबर से छूट खत्म कर दी जाएगी। इससे निश्चित ही क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल लेने वालों की संख्या कम होगी। ज्यादा कोई फर्क नहीं पड़ेगा। पेट्रोल पंपों पर ऑनलाइन पेमेंट के लिए मोबाइल ऐप से अधिक लोग भुगतान करने लगे हैं। मोबाइल पेमेंट ऐप कंपनियां कैश बैक भी दे रही हैं। डिजिटल पेमेंट की तरफ लोगों की रुचि बढ़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *