रिलायंस Jio की फाइबर ब्रॉडबैंड सेवा की खास बातें

नई दिल्ली: रिलायंस Jio की फाइबर ब्रॉडबैंड सेवा को 5 सितंबर से देशभर के 1600 शहरों में सभी ग्राहकों के लिए शुरू हो जाएगी. आधिकारिक तौर पर जियो फाइबर प्लान, सेट-टॉप बॉक्स व लैंडलाइन सर्विस को लॉन्च किया जाएगा. लेकिन आधिकारिक लॉन्च से पहले जानें कुछ ज़रूरी बातों को. टेलीकॉम सेक्टर में रिलायंस की अब तक की सबसे ‘आक्रमक’ योजना है. इससे पहले कंपनी ने जियो सिम लॉन्च करके इस सेक्टर के सारे समीकरण बदल लिए थे. वहीं फाइबर ब्रॉडबैंड सेवा लॉन्च होने के बाद डीटीएच कंपनियों को भी अच्छा-खासा नुकसान होने की आशंका है. फिलहाल इस रिलायंस की यह इस सेवा से ग्राहकों को काफी फायदा होने जा रहा है.

7 बड़ी बातें

जियो फाइबर : यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा लेकिन प्लान की कीमत 700 रुपये से शुरू होगी और यह 10,000 रुपये तक जाएगी. कंपनी

“हर बजट, हर ज़रूरत और हर सेगमेंट को कवर करना चाहती है. स्पीड की बात करें तो Jio Fiber प्लान 100 एमबी प्रति सेकेंड से शुरू होकर 1 जीबी प्रति सेकेंड तक जाएगा.

Jio Fiber इंस्टॉलेशन और डिवाइस कीमत : जियो फाइबर इंस्टॉलेशन के लिए सब्सक्राइबर्स पर कोई शुल्क नहीं देना होगा लेकिन कुछ सिक्योरिटी भरनी पड़ेगी जो प्लान छोड़ने पर वापस हो जाएगी.

जियो लैंडलाइन सर्विस : ग्राहकों को मुफ्त लैंडलाइन सेवा दिया जाएगा. ग्राहक देशभर में मुफ्त कॉल और किफायती कीमत में इंटरनेशनल कॉल का लाभ उठा पाएंगे. यूएस और कनाडा के लिए अनलिमिटेड इंटरनेशनल कॉलिंग पैक 500 रुपये प्रति महीने होगा.

Jio Fiber के साथ मिल सकती है स्ट्रीमिंग सर्विस भी : जियो फाइबर के सभी ग्राहकों को Jio TV और Jio Cinema का फ्री एक्सेस मिलेगा. इसके अलावा कंपनी थर्ड-पार्टी स्ट्रीमिंग सर्विस का एक्सेस मिल सकता है. हालांकि कंपनी ने इस संबंध में कोई भी जानकारी नहीं दी है.

Jio सेट टॉप बॉक्स : रिलायंस जियो 4K Set-Top box भी लाएगी जो ना केवल ट्रेडिशनल कैबल के साथ काम करेगा बल्कि वीडियो

कॉन्फ्रेंसिंग, ऐप्स का एक्सेस, ऑनलाइन गेमिंग भी होगी. सेट-टॉप बॉक्स कब से उपलब्ध होगा और इसकी कीमत क्या होगी, अभी इसकी जानकारी नहीं आई है.

Jio पोस्टपेड प्लस : जियो फाइबर सब्सक्राइबर को जियो पोस्टपेड प्लस के रूप में वायरलेस सेवा भी मिलेगी. यह एक “प्लेटिनम ग्रेड सेवा” हो सकती है जिसके तहत घर पर प्राथमिकता सिम सेट-अप सर्विस, डेटा शेयरिंग के साथ फैमिली प्लान, इंटरनेशनल रोमिंग जैसी सुविधाएं मिलेंगी. जियो पोस्टपेड प्लस वैकल्पिक और केवल हाई-एंड फाइबर प्लान तक ही सीमित होने की संभावना है. जियो फाइबर के लिए कैसे करना है अप्लाई : इच्छुक उपभोक्ता जियो फाइबर ब्रॉडबैंड सेवा के लिए कंपनी की वेबसाइट पर या फिर मायजियो ऐप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *